जयपुर: गहलोत सरकार का राजस्थान में 1.28 लाख भर्तियों का ऐलान

Smart News Team, Last updated: 26/08/2020 07:29 PM IST
  • जयपुर सहित प्रदेश भर में लाखों बेरोजगार युवाओं का भर्तियों को लेकर चल रहा इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. गहलोत सरकार ने जल्द ही 1.28 लाख भर्तियाँ करने का ऐलान किया है.हालांकि कोरोना महामारी के चलते अभी तक केवल 16,596 पदों पर ही भर्तियां शुरू हो सकी हैं.
job news (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रदेश के लाखों बेरोजगार नई भर्तियों का इंतजार कर रहे है. जबकि नई भर्तियां निकलने की रफ्तार धीमी है. पिछले दो बजट में गहलोत सरकार ने 1,28,181 नई भर्तियों का ऐलान किया. लेकिन अभी तक केवल 16,596 पदों पर ही भर्तियां ही शुरू हो सकी हैं. सरकार ने जुलाई 2019 में 75 हजार और फरवरी 2020 में 53,181 पदों पर भर्तियों की घाेषणा की थी. मार्च में आए कोरोना संकट के चलते भर्तियों की रफ्तार गति नहीं पकड़ पा रही है.

हालांकि, सरकार ने इस संकट के बावजूद मेडिकल आफिसर, लैब टेक्नीशियन, सहायक रेडियोग्राफर और ईसीजी टेक्नीशियन जैसी भर्तियां कोरोना काल में ही निकालकर बेरोजगारों को राहत प्रदान की है. सरकार का दावा है कि कोरोना काल में भी भर्तियां निकाली गई है. इसके अलावा कोर्ट में लंबित कई भर्तियों का भी निस्तारण कराकर बेरोजगारों को राहत दी गई. कोर्ट में 13,652 पदों की विभिन्न भर्तियों का निस्तारण कराया गया.

इस साल निकाली गई बड़ी भर्तियों में कांस्टेबल और पटवारी भर्ती शामिल है. इसमें कांस्टेबल भर्ती में 16 लाख और पटवारी भर्ती में करीब 13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. कोरोना के चलते सरकार अभी तक परीक्षाओं का आयोजन नहीं कर पाई है. जबकि दोनों ही भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया खत्म हुए 6 माह से अधिक हो चुके हैं. वहीं घोषित भर्तियों में 9 हजार पद ऊर्जा विभाग के हैं. इस विभाग में भी लंबे समय से भर्ती का इंतजार है. सरकार ने पिछले दिनों पांचों बिजली कंपनियों में 1540 पदों पर भर्ती की मंजूरी दी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें