राजस्थान में कैसे होगा कंटेनमेंट जोन का निर्धारण, जानने के लिए पढ़ें यह खबर

Smart News Team, Last updated: 30/11/2020 02:56 PM IST
  • राजस्थान में इस बार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण अलग तरह से किया जाएगा. यदि किसी गली में पॉजिटिव केस आया तो उस घर के पास दो-दो घर की परिधि को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा. यदि किसी गली या कॉलोनी में एक साथ बहुत ज्यादा केस आते हैं तो उस गली को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां पर लॉकडाउन लगाया जाएगा.
सांकेतिक फोटो

जयपुर. राजस्थान के गृह विभाग ने कोरोना की रोकथाम के लिए नई कोविड गाइडलाइन जारी करते हुए इसमें कंटेनमेंट जोन में फिर से लॉकडाउन जारी करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में लोग इस बात से परेशान हैं कि आखिर फिर से लॉकडाउन लगेगा तो किस तरह के प्रतिबंध होंगे. लेकिन, इस बार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण अलग तरह से किया जाएगा. 

यदि किसी गली में पॉजिटिव केस आया तो उस घर के पास दो-दो घर की परिधि को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा. यदि किसी गली या कॉलोनी में एक साथ बहुत ज्यादा केस आते हैं तो उस गली को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां पर लॉकडाउन लगाया जाएगा. कंटेनमेंट का निर्धारण जिला प्रशासन की ओर से तैनात इंसिडेंट कमांडर, पुलिस और मेडिकल टीम मौके पर जाकर मुआयन करने के बाद करेगी. कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी. क्षेत्र में ठेले वाले या लोगों की आवाजाही नहीं होगी. आवश्यक सेवाओं में मेडिकल, दूध डेयरी को छोड़कर सब बंद रहेगा. बीट कांस्टेबल उस जोन में निगरानी रखेगा. 

जयपुर में जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू, कंटेनमेंट जोन में फिर लगेगा लॉकडाउन

जिला प्रशासन कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन लगने पर स्थानीय निवासियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएगा. सब्जी, दूध, राशन सहित अन्य मूलभूत आवश्यकत वस्तुएं उपलब्ध कराई जाएंगी. कंटेनमेंट जोन में आम आदमी को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए स्थानीय प्रशासन सभी आवश्यक प्रबंध करेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें