जयपुर के अजय सावंत को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार, तीन वर्ल्ड कप में जीते 8 गोल्ड

Smart News Team, Last updated: 24/08/2020 03:06 PM IST
  • जयपुर के अजय सावंत ने घुड़सवारी में विश्व में अपना लोहा मनवाया. वे तीन वर्ल्ड कप में 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रांज मेडल जीत चुके हैं. अजय सावंत को अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर के अजय सावंत को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चयनित किया गया है. अब तक सावंत तीन वर्ल्ड कप में 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रांज मेडल अपने नाम कर चुके हैं. घुड़सवारी में उन्होंने विश्व भर में अपना लोहा मनवाया और देश का नाम रौशन कर रहे हैं.

अजय सावंत के पिताजी मराठा लाइट इन्फैंट्री में कार्यरत थे. तब ही यह तय हो गया था कि अजय को भी आर्मी ज्वाइन करनी है. वे 9वीं क्लास में पढ़ते थे तब ही आर्मी से जुड़ गए. जयपुर की 61वीं कैवेलरी में पहली पोस्टिंग मिली और अस्तबल में घोड़ों की देखभाल का काम दिया गया.

घोड़ों की सेवा करते-करते घुड़सवारी से ऐसा प्रेम हुआ कि देश और दुनिया के बेहतरीन घुड़सवार बन गए. रिसालदार अजय सावंत अब तक तीन वर्ल्ड कप में 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्राॅन्ज मेडल जीत चुके हैं. अब सावंत का चयन अर्जुन अवार्ड के लिए हुआ है.

अजय ने बताया कि 17 साल की उम्र में मैं भारत की टेंट पैगिंग टीम का हिस्सा बना. अब तक नेशनल में 26 और इंटरनेशनल में 15 पदक जीत चुका हूँ. साथ ही तीन वर्ल्ड कप में मेडल जीते. इतना ही नहीं सावंत 61वीं कैवेलरी की टीम से पोलो भी खेलते है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें