जयपुर: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेट शीट जारी नवंबर में होगी परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 04/09/2020 09:14 AM IST
  • 15 अक्टूबर तक घोषित किए जाएंगे परीक्षा केंद्र 6, 7 और 8 नवंबर को छह पालियों में होगी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कोरोना के चलते सितंबर में होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ताल दी गई थी
कांस्टेबल भर्ती

जयपुर। लंबे समय से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए नई खुशखबरी है. सितंबर में आयोजित होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेटशीट जारी हो चुकी है. अब यह परीक्षा नवंबर में होगी. कोरोना के चलते अभी तक परीक्षा की तिथि को कई बार टाला जा था लेकिन गुरुवार को एडीजी भर्ती ने परीक्षा के डेट से जारी कर दी है. बता दें कि जयपुर में राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेट शीट कई बार टाली जा चुकी है. इसको लेकर परीक्षा तिथि भी सितंबर माह में घोषित की गई थी लेकिन कोरोना के चलते परीक्षा की तिथि को में बदलाव किया गया. अब यह परीक्षा नवंबर में होगी.

एडीजी भर्ती गोविंद गुप्ता ने बताया कि परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है.

नवंबर माह में 6, 7 और 8 को यह परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा छह पालियों में आयोजित की जाएगी. इसके लिए जयपुर व जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों को परीक्षा सेंटरों के संबंध में जानकारी जुटाने के निर्देश दे दिए गए हैं. सुरक्षित विद्यालयों को ही परीक्षा सेंटर बनाया जाएगा. जहां अधिक से अधिक परीक्षार्थियों के बैठने की समुचित व्यवस्था हो.

5438 पदों के लिए साढे 17.5 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

एडीजी भर्ती गोविंद गुप्ता ने बताया कि कांस्टेबल के लिए कुल 5438 पद रिक्त हैं. 5438 पदों के सापेक्ष कुल 17 लाख 50 हजार लोगों ने आवेदन किया है. इनमें राजस्थान पुलिस की 59 इकाइयां शामिल है. 59 इकाइयों को मिलाकर सिर्फ 5438 पद ही रिक्त है.

इस तरह आवेदन के अनुरूप पद बेहद कम है. जिसके लिए अधिक मेरिट बनने की संभावना बनी हुई है.सरकारी गाइडलाइन के अनुसार होगी परीक्षा. डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर सभी तरह के सुरक्षा उपाय अपनाए जाएंगे.

परीक्षार्थियों की परीक्षा को लेकर पहले ही योजना तैयार कर ली जाएगी जिससे कि परीक्षार्थी सुरक्षित रूप में परीक्षा दे सके. इसके लिए उन्हें कई चरणों से होकर गुजरना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक कक्षा में 10 से 15 को परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी की थर्मल स्कैनिंग होगी. साथ ही परीक्षार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें