जयपुर: राजस्थान के प्राइवेट हॉस्पिटल में सिर्फ 1200 रुपए में होगी कोरोना जांच

Smart News Team, Last updated: 16/09/2020 10:51 AM IST
  • जयपुर. अभी तक कोरोना जांच को लेकर अस्पतालों द्वारा वसूले जा रहे थे 22 सौ रुपए. प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने जारी किया आदेश.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर। कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कोरोना जांच के लिए फीस कम कर दी है. प्रदेश सरकार ने फीस को घटाते हुए 12 सौ रुपए प्रति व्यक्ति कर दिया है. इससे पहले कोरोना की जांच 2200 रुपए में होती थी.

कोरोना के नाम पर मोटी फीस वसूलने वाले निजी अस्पताल अब लोगों की जेब खाली नहीं कर सकेंगे. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में नया निर्देश जारी किया है. कोरोना के नाम पर मोटी रकम वसूलने वाले निजी अस्पतालों को नए निर्देश के अनुसार ही शुल्क लेना होगा. अब कोरोना की जांच 2200 रुपए में नहीं होगी.

जयपुर: गहलोत सरकार का ऐलान, कोरोना टेस्ट में अब पहले से कम खर्च होंगे

इसके लिए सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए शुल्क कम किए जाने का निर्देश दिया है. अब कोरोना की जांच मात्र 12 सौ रुपए में होगी. निजी अस्पताल, सरकारी अस्पताल व लैब में अब सिर्फ 1200 ही देकर लोग अपनी कोरोना की जांच करा सकेंगे. इसके लिए प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने नया निर्देश जारी किया.

तीन महीने में दूसरी बार कम की जांच की दर

शुरुआत में निजी हॉस्पिटल और लैब में कोरोना की जांच के लिए 4500 रुपए की फीस ली जाती थी. करीब तीन महीने पहले राज्य सरकार ने कोरोना जांच का शुल्क कम करके 2200 रुपए तय किया था. इसके बाद अब मंगलवार को इसे और कम करके 1200 रुपए किया गया है. चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट, रिएजेन्टस, वीटीएम किट तथा अन्य कंज्यूमेबल्स की कीमतों में भी कमी आई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें