जयपुर: कोरोना बचाव के लिए सरकार बांटेगी प्रदेश भर में एक करोड़ मास्क

Smart News Team, Last updated: 03/10/2020 02:34 PM IST
  • प्रदेश के 33 जिलों में चलेगा अभियान, जिला मुख्यालयों पर कल से अभियान शुरू होगा. कोरोना के विरूद्ध जनआन्दोलन अभियान का आगाज शुक्रवार को अल्बर्ट हॉल से किया गया. प्रदेश में 31 अक्टूबर तक चलेगा.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नया फैसला लिया है. सरकार द्वारा प्रदेश भर में एक करोड़ से अधिक मास्क वितरित किए जाने की योजना बनाई गई है जिसका शुभारंभ शुक्रवार को कर दिया गया है. अब प्रदेश भर में लोगों को सरकार द्वारा निशुल्क मास्क वितरित किया जाएगा जिससे कि कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाया जा सके. सरकार की यह योजना जनहित में चलाई जा रही हैं जिसका आगाज शुक्रवार को कर दिया गया है.

कोरोना के विरूद्ध जनआन्दोलन अभियान का आगाज शुक्रवार को अल्बर्ट हॉल से किया गया. अभियान प्रदेश में 31 अक्टूबर तक चलेगा. यह अभियान प्रदेश के 33 जिलों में चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आमजनता को एक करोड़ मास्क वितरित करेगी. जिलों में अभियान का आगाज शनिवार से होगा.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी जोशी ने कहा की कोरोना के विरूद्ध जनआन्दोलन की शुरूआत मुख्यमंत्री का समसामयिक निर्णय है. सरकार ने कोरोना के विरूद्ध जन आन्दोलन का आगाज किया है. सरकार का यह आन्दोलन किसी भी जाति, धर्म, विचारधारा या राजनिति से परे है. इससे आमजनता कोरोना संक्रमण के प्रति सतर्क होगी। उन्होंने कहा कि बिना जन चेतना और जन आन्दोलन के इस महामारी से लडऩा नामुमकिन है.

जन आंदोलन में कार्यकर्ता पर चढ़कर अपनी हिस्सेदारी निभाए

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कोरोना के विरूद्ध इस जन आन्दोलन अभियान में कार्यकर्ता सक्रिय भागीदारी निभायें, खुद भी मास्क पहने, औरो को भी पहनायें. नो मास्क नो एन्ट्री को अपनायें. कोरोना से अपनी और अपने परिवारजनों की जान बचायें.

धारीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान प्रदेश में जरूरतमंद के लिए भोजन योजना के तहत 4 करोड़ फूड पैकेट का वितरण किया.

निकायों को 58.60 करोड़ उपलब्ध कराये गये, नगरीय क्षेत्रों में 43.80 लाख लीटर सोडियम हाइपोक्लोराईट का छिडक़ाव किया गया है.

जयपुर में दो ड्रग्स माफियाओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार, स्मैक व स्कूटी बरामद

84 फीसदी है कोरोना रोगियों की रिकवरी रेट

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में 38 स्थानों पर कोरोना की जांच की जा रही है. शीघ्र ही राज्य के अन्य 11 जिलों में भी यह जांच शुरू की जाएगी. कोरोना से मृत्यु दर 1.3 प्रतिशत से नीचे है तथा रिकवरी रेट 84 प्रतिशत से अधिक है.उन्होंने कहा कि गंभीर कोरोना रोगियों के इलाज के लिए 40 हजार रूपए तक के मंहगे इंजेक्शनों के साथ, वेंटिलेटर, बेड आदि की भी व्यवस्था राज्स सरकार की ओर से की गई.

सरकार के प्रयासों के साथ आमजन की सहभागिता से ही कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है. एक माह तक अगर हम हैल्थ प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग जैसी ऐतिहात बरते तो कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सकता है. शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि यह एक गैर राजनैतिक आन्दोलन है, जिसमें सभी राजनैतिक दलों तथा समाज के सभी वर्गों को शामिल करने का प्रयास रहेगा.

स्टीकर का विमोचन

कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता लाने के उद्देश्य से सरकार की ओर से जारी किये गये स्टीकर का विमोचन किया गया. इस दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से तैयार की गई पुस्तिका और पोस्टर का भी विमोचन किया गया.जयपुर विकास प्राधिकरण से सौजन्य से तैयार करवाई गई मास्क वेडिंग मशीन का उद्घाटन किया गया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें