राजस्थान में अस्पतालों का स्टेटस हुआ लाइव , जाने जयपुर की स्थिति

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 10:11 AM IST
  • जयपुर सहित राजस्थान के सभी जिलो  में कोविड मरीजों के लिए covidinfo.rajasthan.gov.in पोर्टल शुरू किया गया है. इस पोर्टल पर एक क्लिक पर यह पता कर सकते हैं कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली है. 
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. राजस्थान सरकार की ओर से पिछले दिनों सभी कोविड डेडीकेटेड अस्पतालों को एक प्लेटफॉर्म पर लाकर लाइव बेड की उपलब्धता के लिए पोर्टल तैयार किया गया था. इस पोर्टल से यह पता चल रहा है कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली है. हालांकि यह बात अलग है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण ये अस्पताल मरीजों को भर्ती करने से मना कर रहे है. ताजा स्थिति की बात की जाए तो प्रदेश में 77 वेंटिलेटर और 215 आईसीयू खाली है. साथ ही 1311 ऑक्सीजन बेड और 6510 सामान्य बेड उपलब्ध है. लेकिन, ऑक्सीजन की कमी के कारण बेड खाली होने के बावजूद मरीजों को राहत नहीं मिल रही है. हालात यह है कि जिन अस्पतालों में आॅक्सीजन उपलब्ध है वहां पहले से ही लोग कतार में हैं.

बता दें कि राजधानी जयपुर के केवल एक अस्पताल में एक वेंटिलेटर खाली है. इसके अलावा कई जिलों के हालात तो यह है कि वहां एक भी वेंटिलेटर नहीं है. जयपुर में जनरल बेड 2634 हैं, जिनमें 1684 पर मरीज भर्ती हैं और 950 बेड खाली है. ऑक्सीजन बेड की बात की जाए तो यहां 132 बेड खाली है. जिले में 3247 ऑक्सीजन बेड चिन्हित किए गए थे, इनमें से 3115 बेड पर मरीज भर्ती है. वहीं, आईसीयू की बात करें तो केवल 19 आईसीयू बेड खाली है. इनमें से 18 एक ही अस्पताल में हैं. जहां ऑक्सीजन की कमी है.साथ ही 663 में से 662 वेंटिलेटर फुल है. बांसवाड़ा में 12, धौलपुर में 11 वेंटिलेटर खाली है.

राजस्थान सरकार की ओर से covidinfo.rajasthan.gov.in पोर्टल तैयार किया गया है. इस पर सभी कोविड डेडीकेटेड अस्पताल की सूची है. इसमें यह भी बताया गया है कि किस अस्पताल में कितने बैड खाली है. अस्पताल के सामने ही फोन नंबर दिया है, जहां फोन कर परिजन अधिक जानकारी ले सकते है. साथ ही जिले के कंट्रोल रूम का भी नंबर यहां दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें