जयपुर में उत्तरी रिंग रोड़ के विकास की तैयारियां शुरू, 90 मीटर होगी चौड़ाई

Smart News Team, Last updated: 27/08/2020 08:56 PM IST
  • जयपुर में दक्षिण रिंग रोड की तर्ज पर उत्तरी कॉरिडोर को बनाने की जेडीए ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है. इस रिंग रोड की चौड़ाई जहां 90 मीटर होगी वहीं 360 मीटर एरिया को कॉरिडोर के लिए तैयार किया जाएगा.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर में दक्षिण रिंग रोड की तर्ज पर ही रिंग रोड का उत्तरी कॉरिडोर भी 360 मीटर भूमि डेवलपमेंट कॉरिडोर के साथ विकसित करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. कॉरिडोर में 90 मी. में सड़क बनेगी और सड़क के दोनों तरफ 135-135 मी. कॉरिडोर बनाया जाएगा. जेडीसी गौरव गोयल की अध्यक्षता में जेडीए में मास्टर विकास योजना-2025 में प्रस्तावित उत्तरी रिंग रोड के अलाइनमेंट के निर्धारण के लिए कमेटी की बैठक हुई.

बैठक में उत्तरी रिंग रोड के पुराने अलाइनमेंट को डिलीट करने तथा एनएचएआई द्वारा प्रस्तावित नवीन अलाईनमेंट के अनुसार उत्तरी रिंग रोड को विकसित करने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई. तैयार किए गए नए प्रस्ताव को हाई पावर कमेटी फाइनलों की मंजूरी देगी.

मास्टर विकास योजना-2025 में जयपुर शहर हेतु रिंग रोड प्रस्तावित की गई है. जिसमें दक्षिणी भाग (अजमेर रोड से आगरा रोड वाया टोंक रोड) विकसित किया जा रहा है. रिंग रोड के उत्तरी भाग (आगरा रोड से अजमेर रोड वाया दिल्ली रोड) को विकसित किया जाना है. इस संबंध में एनएचएआई द्वारा भौतिक स्थिति को देखते हुए उत्तरी रिंग रोड के भाग के अलाइनमेंट को परिवर्तन कर नवीन अलाइनमेंट प्रस्तावित किया गया है.

जेडीसी गौरव गोयल ने बताया कि पुराना अलाइनेंट विलोपित किए जाने तथा नवीन अलाईनमेंट पर 360 मी. का डवलपमेंटर कॉरिडोर अनुमोदित किए जाने से पूर्व जयपुर विकास प्राधिकरण अधिनियम 1982 की धारा-25 (3) के तहत जनसाधारण से आपत्ति एवं सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे.

सुझाव और आपत्ति की प्रक्रिया के बाद यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा मास्टर प्लान में नवीन अलाईनमेंट के समावेश का निर्णय होगा. प्रस्तावित डवलपमेंट कॉरिडोर का पीटी सर्वे होगा, फिर प्लानिंग की कार्यवाही प्रारम्भ की जाएगी. साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि 360 मीटर डवलपमेंट कॉरिडोर की प्लानिंग अनुमोदित होने तक इस कॉरिडोर में नवीन स्वीकृति प्रदान नहीं की जाएगी.

अन्य खबरें