जयपुर: अब इंग्लिश मीडियम की एक ही कक्षा में 60 बच्चे एक साथ कर सकेंगे पढ़ाई

Smart News Team, Last updated: 19/08/2020 07:58 PM IST
  • कक्षा एक से पांचवीं तक सीटों की संख्या 30 से बढ़कर हुई 60. छठी से आठवी तक में 35 के बजाय 70 सीटों पर दिया जाएगा एडमिशन.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर। प्रदेश में संचालित हो रहे अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालयों में सीटों की संख्या बढ़ा दी गई हैं. शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं. अब कक्षा एक से पांचवीं तक सीटों की संख्या 30 के स्थान पर बढ़ाकर दोगुनी कर दी गयी है. अब कक्षा एक से पांच तक में 30 के बजाय 60 छात्रों के एडमिशन हो सकेंगे. वहीं छठी से आठवी तक में 35 के स्थान पर अब 70 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा. यह सभी सीटें शिक्षा विभाग के कार्मिकों के लिए उपलब्ध अतिरिक्त सीटों के अलावा होंगी.

दो पालियों में कर सकेंगे स्कूल का संचालन

सीटें बढ़ाए जाने के बाद यदि इन स्कूलों में बढ़ी हुई संख्या के मुताबिक कक्षा कक्ष उपलब्ध नहीं है तो स्कूलों का संचालन दो पारियों में किया जा सकेगा.

जिससे स्कूलों का संचालन सुचारू रूप से हो सके. इसके लिए स्कूल के प्रधानाचार्य की ओर से प्रस्ताव बनाकर शिक्षा निदेशालय को भेजना होगा, जिससे दो पारियों में स्कूल संचालन के लिए स्वीकृति दी जा सके.

सीट कम आवेदन अधिक

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के मुताबिक इन स्कूलों को आरंभ किया गया है. अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के 167 ब्लॉकों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का निर्णय लिया था.

ज्ञात हो कि इन स्कूलों को एडमिशन के लिए इतने अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं कि बड़ी संख्या में अभिभावक अपने बच्चों के एडमिशन करवाने के लिए बार बार स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन सीटें कम होने के कारण एडमिशन नहीं मिल पा रहा. अब सीटें बढ़ने से इन बच्चों को एडमिशन मिल सकेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें