जयपुर: अब कोरोना के साथ डेंगू, चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों की दस्तक

Smart News Team, Last updated: 11/09/2020 06:00 PM IST
  • जयपुर सहित प्रदेश में एक ओर जहां कोरोना पैर पसार रहा है वहीं डेंगू,चिकनगुनिया सहित मौसमी बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है. पिछले 24 घंटे में स्क्रब टाइफस के 26 रोगी सामने आए हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर सहित प्रदेश में बारिश के मौसम में कोरोना के साथ मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और स्क्रब टाइफस का खतरा मंडराने लगा है. इनके लगातार केसेज सामने आ रहे हैं. बीते साल की तुलना में जयपुर में चिकनगुनिया के इस बार ज्यादा केस सामने आए हैं. प्रमुख कारण ये भी है कि एसएमएस में जयपुर के अलावा अन्य जिलों के मरीज भी आते हैं.

चिकित्सा विभाग की लापरवाही का आलम ये है कि कोविड-19 के चलते न केवल स्वाइन फ्लू बल्कि डेंगू-चिकनगुनिया के आंकड़ों को अपडेट तक नहीं किया जा रहा है. वेबसाइट पर स्वाइन फ्लू, मलेरिया, डेंगू -चिकनगुनिया के आंकड़ों को अपडेट तक नहीं किया जा रहा है. हालात ऐसे है कि एसएमएस समेत अन्य अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के केस आ रहे हैं लेकिन उनकी कोई मॉनिटरिंग नहीं कर रहा है.

वहीं केन्द्र सरकार ने राजस्थान समेत देश के राज्यों को कोरोना के चलते मच्छर जनित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए एंटीलार्वा, फोगिंग जैसी गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए है.

जयपुर: डॉक्टर अशोक गुप्ता मामले में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के आदेश पर लगाई रोक

जानकारी के मुताबिक माइट या पिस्सू के काटने से फैलने वाली स्क्रब टाइफस के पिछले 24 घंटे में 26 मामले मिले हैं. जिससे चिकित्सा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. अकेले एसएमएस में ही इस साल अब तक करीबन 200 से ज्यादा मामले मिल चुके हैं. हालांकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि एसएमएस में तो विभिन्न जिलों के मरीज आते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें