जयपुर: जन्म और मृत्यु पंजीयन की जानकारी न देने पर चार अस्पतालों पर लगी पेनल्टी

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Sep 2020, 11:22 AM IST
  • जयपुर. जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए लोगों को निगम व अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. जिसके कारण सरकार ने चार अस्पतालों पर जुर्माना लगाया है. जुर्माना लग जाने के बाद अब अस्पताल प्रशासन समय से लोगों को जानकारी उपलब्ध करा रहा है.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर.प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को समस्याओं से निजात दिलाए जाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. जिसके तहत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है अस्पतालों के माध्यम से ही अब जन्म और मृत्यु पंजीयन की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाए. अस्पताल प्रशासन लोगों को मैसेज के माध्यम से जन्म और मृत्यु की जानकारी उपलब्ध कराएं. ऐसा न करने पर सरकार ने चार अस्पतालों पर जुर्माना लगाया है.

खास बात यह है कि लोगों को जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अस्पतालों के और निगम के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. कोरोना की आड़ में हॉस्पिटल निगम को तय समय में जानकारी नहीं दे पा रहा है. ऐसे में निगम ने चार अस्पतालों पर जुर्माना लगाया. जिसमें दो माह में निगम ने लापरवाही के कारण एक ही अस्पताल पर चार बार जुर्माना किया है.

निगम के अधिकारियों द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया विद्याधर नगर जोन में स्थित कृष्णा क्लीनिक नर्सिंग होम पर 4386 रुपए, मैक्स हॉस्पिटल रोड पर 3650 रुपये, एमएस अस्पताल पर चार बार में 409 रुपये की पेनल्टी लगाई गई है. निगम के रजिस्ट्रार ने बताया कि सही समय पर जानकारी उपलब्ध न कराए जाने पर यह जुर्माना लगाया गया है.

चार बार जुर्माना लग जाने के बाद एसएमएस के मेडिकल रिकॉर्ड अधिकारी अशोक कुमार का कहना है कोरोना संक्रमण के कारण कर्मचारी और अफसर काफी व्यस्त रहते हैं। इसलिए यह है जानकारी देने में देरी हुई है. हालांकि पहले की तुलना में अब काफी सुधार कर दिया गया है.

वहीं निगम के रजिस्ट्रार प्रदीप पारीक ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि अस्पताल अब भी लापरवाही बरतते हैं तो उन पर जुर्माना और लगाया जाएगा क्योंकि सही समय पर जानकारी उपलब्ध न कराए जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें