जयपुर: अल्बर्ट हॉल, आमेर किला व हवामहल पर लोगों ने किया गांधी दर्शन

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Oct 2020, 12:15 PM IST
  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में शुक्रवार को जयपुर सहित प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों में स्थित स्मारकों और संग्रहालयों पर दिन में स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया. शाम को अल्बर्ट हॉल, आमेर किला और हवामहल में विशेष लेजर शो का आयोजन किया गया.
अल्बर्ट हाल म्यूजियम जयपुर

जयपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर देश भर में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. इसी कड़ी में अल्बर्ट हॉल, आमेर किला और हवामहल में विशेष लेजर शो आयोजित किया गया जहां दर्शकों ने इसका भरपूर लुत्फ उठाया. इस दौरान बच्चों ने भी शो का आनंद लिया.कोरोना कर चलते लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया.इस दौरान राजस्थान के जयपुर में भी सभी सरकारी संस्थानों व शिक्षण संस्थानों पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस दौरान संस्थानों पर तिरंगा झंडा भी लहराया गया.

यहां लोगों ने राष्ट्रगान भी किया अलग-अलग स्थानों पर धूमधाम से गांधी जयंती मनाई गई. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में शुक्रवार को जयपुर सहित प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों में स्थित स्मारकों और संग्रहालयों पर दिन में स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया. जयपुर में अल्बर्ट हॉल, हवामहल, जंतर-मंतर, आमेर महल, नाहरगढ़ फोर्ट, सिसोदिया रानी का बाग तथा विद्याधर का बाग पर विशेष सफाई अभियान चलाया गया.वहीं शाम को अल्बर्ट हॉल, आमेर किला और हवामहल में विशेष लेजर शो का आयोजन किया गया, जिसमें महात्मा गांधी का जीवन दर्शन दर्शाया गया.

जयपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर खादी वस्त्रों पर मिलेगी छूट

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक प्रकाश चंद ने बताया कि कला साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग, जयपुर की ओर से प्रदेश के संभाग मुख्यालयों जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, भरतपुर तथा बीकानेर के साथ अलवर, बूंदी, झालावाड़ तथा बारां आदि जिला मुख्यालयों पर स्थित स्मारकों तथा संग्रहालयों पर भी विशेष सफाई अभियान का आयोजन किया गया.

स्मारकों तथा संग्रहालयों के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा सफाई कर्मियों ने सफाई अभियान के साथ-साथ आमजन को स्वच्छता का संदेश दिया तथा 'नो मास्क नो एन्ट्री' और 'वी आर सेफ' का मैसेज भी दिया. इस मौके पर अजमेर राजकीय संग्रहालय में स्थित राज्य फिल्म अभिलेखागार में आने वाले पर्यटकों के लिए महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से संबंधित विशिष्ट फिल्म का भी निःशुल्क प्रदर्शन किया गया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें