जयपुर: नगर-निगम चुनाव के लिए दो चरणों में होगा मतदान, 3 नवंबर को आएगा नतीजा

Smart News Team, Last updated: 11/10/2020 02:13 PM IST
  • कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए जयपुर, जोधपुर एवं कोटा में छह नगर निगमों के चुनाव मतदान दो चरणों में कराए जाएंगे. जहां पहले चरण का मतदान 29 अक्टूबर को होगा तो वहीं दूसरे चरण का चुनाव मतदान 1 नवंबर को किया जाएगा. इससे इतर मतगणना 3 नवंबर को कराई जाएगी.
जयपुर, जोधपुर एवं कोटा में छह नगर निगमों के चुनाव मतदान दो चरणों में कराए जाएंगे

जयपुर: राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग ने जयपुर, जोधपुर एवं कोटा में छह नगर निगमों के लिए शनिवार को चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया. कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इन नगर निगमों के चुनाव मतदान दो चरणों में कराए जाएंगे. जहां पहले चरण का मतदान 29 अक्टूबर को होगा तो वहीं दूसरे चरण का चुनाव मतदान 1 नवंबर को किया जाएगा. इससे इतर मतगणना 3 नवंबर को कराई जाएगी.

निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता के मुताबिक नगर निगम चुनाव के लिए लोकसूचना 14 अक्तूबर को जारी की जाएगी. जयपुर में पहले चरण में 29 अक्टूबर को जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर एवं कोटा उत्तर नगर निगम तथा दूसरे चरण में 1 नवंबर को जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण एवं कोटा दक्षिण नगर निगम के लिए मतदान होगा. वहीं, इन सभी की मतगणना तीन नवंबर को होगी. नगर निगम चुनाव के नामांकन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर को होगी. इसमें उम्मीदवार सुबह 10:30 से दोपहर 3:00 बजे तक नामांकन भर सकेंगे. वहीं, नगर निगम चुनाव के लिए मतदान सुबह 7:00 बजे से 5.30 बजे तक किया जाएगा. इसमें छह नगर निगमों के लिए 560 वार्डों के लिए चुनाव होगा, जिसके लिए 5,972 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

पुजारी हत्याकांड: कांग्रेस पर भड़की BJP, सूबे के लोगों से माफी मांगे राहुल गांधी

इससे इतर निगम महापौर के चुनाव के लिए लोक सूचना चार नवंबर को जारी की जाएगी. इसमें मतदान 10 नवंबर को होगा उसी दिन वोटों की गिनती होगी. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को राजस्थान राज्य निर्वाच आयोग को निर्देश दिया है कि वह राज्य में निगम चुनावों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा एक हफ्ते में करे. न्यायालय ने कहा कि अगर राज्य सरकार को चुनाव कराने के लिए और समय चाहिए तो राहत के लिए वह उच्च न्यायालय में जा सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें