जयपुर: 3656 केंद्रों पर 31 अगस्त को होगी राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 29/08/2020 04:08 PM IST
  • राजस्थान प्री-डीएलएड परीक्षा में 6 लाख 69 हजार 613 परीक्षार्थी होंगे शामिल. जयपुर में 201 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी यह परीक्षा. इन केंद्रों पर 52 हजार 647 परीक्षार्थी होंगे शामिल. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी.
प्री-डीएलएड परिक्षा

राजस्थान प्री-डीएलएड एग्जाम 2020 का आयोजन 31 अगस्त दिन सोमवार को होना है. राजस्थान के 3 हजार 656 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा में 6 लाख 69 हजार 613 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. जयपुर में यह परीक्षा 201 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी जिसमें 52 हजार 647 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, इसके लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं.

ऐसे निकलेगा एडमिट कार्ड

प्रारंभिक शिक्षा विभाग प्रीडीएलएड परीक्षा समन्वयक और पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा, बीकानेर की ओर से आयोजित इस परीक्षा के एडमिट कार्ड एप्लीकेशन आईडी और मोबाइल नंबर से भी प्राप्त कर सकते हैं. एडमिट कार्ड लेने के लिए एप्लीकेशन नंबर के बाद उन्हें अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सबमिट करना होगा, जिससे आसानी से एडमिट कार्ड मिल जाएगा. 

प्री डीएलएड परीक्षा में नहीं होगा माइनस मार्किंग

प्री डीएलएड परीक्षा में माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं है. परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे. अभी ऑब्जेक्टिव होंगे. राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा हर साल उन उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है, जो डीएलएड प्रोगाम में नामांकन लेना चाहते हैं.

परीक्षा संपन्न होने के बाद जारी होगा आंसर की

परीक्षा सम्पन्न होने के बाद पेपर की आंसर की जारी की जाएगी. आंसर की जारी होने के बाद परीक्षार्थी अपना आंसर चेक कर सकते हैं. यदि किसी आंसर का गलत उत्तर या प्रश्न त्रुटि हो तो उसके लिए आब्जेक्शन कर सकते हैं. इसके बाद उनके आंसर को क्रॉसचेक किया जाएगा और अगर वह सही पाया जाता है तो उसमें सुधार करने के बाद फिर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. इस परीक्षा में सफल अभ्यार्थी डीएलएड जनरल संस्कृत कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे.

राज्य सरकार के प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी कर अभ्यर्थियों को फर्जी खबरों से सावधान रहने की हिदायत भी दी गई है. प्री डीएलएड परीक्षा के समस्त अभ्यर्थियों को यह हिदायत दी जाती है कि वे फर्जी वेबसाइट्स, फेक न्यूज एवं अफवाहों पर ध्यान नहीं दें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें