जयपुर के मौसम सहित आज चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

Smart News Team, Last updated: 22/08/2020 10:16 AM IST
  • जयपुर. आगामी चार दिन जारी रहेगा बरसात का दौर. मौसम विभाग ने जारी कोई जयपुर सहित अन्य जिलों में अलर्ट.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. बीते दिनों से प्रदेश में लगातार बरसात का दौर जारी है. कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश देखा जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन फलौदी, अजमेर से होकर गुजर रही है और सक्रिय है. अति कम दबाव का क्षेत्र मध्यप्रदेश के ऊपर स्थित है. अगले तीन चार दिनों में इसके पश्चिम दिशा की ओर आगे बढऩे की संभावना है. जिसके चलते प्रदेश में बरसात को लेकर अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के चार जिलों में अत्यधिक बरसात का अनुमान लगाते हुए रेड अलर्ट और 13 जिलों में भारी बरसात का अनुमान लगाते हुए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है. मौसम विभाग की मानें तो इधर बरसात का दौर जारी रहेगा. वहीं कल भी प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली. वहीं राजधानी जयपुर के आसपास के इलाकों में हल्की बरसात हुई. कोटा में 4 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई. आज राजधानी जयपुर में मेघगर्जन के साथ बरसात हो सकती है. यहां का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 डिग्री और 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

आगामी चार दिन मौसम का हाल

22 अगस्त को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़ व राजसमंद जिलों में अत्यधिक बरसात का अनुमान लगाया जिसके चलते यहाँ रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. अजमेर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, जयपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर , बाड़मेर, पाली, जोधपुर और जालौर जिलों में कहीं कहीं भारी बरसात का अनुमान लगाया गया है जिसके चलते विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

23 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में चित्तौडगढ़़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर और जालौर, पाली में अत्यधिक बरसात के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है. अजमेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, पाली, जालौर, जोधपुर और जैसलमेर में भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इसके अलावा 24 व 25 अगस्त के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें