जयपुर में राजस्थान पुलिस के निर्भया स्क्वॉड की ईको फ्रेंडली गणेशोत्सव पहल

Smart News Team, Last updated: 23/08/2020 08:43 PM IST
  • जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में पदस्थापित एडिशनल डीसीपी सुनीता मीणा की पहल पर गणेश चतुर्थी पर निर्भया स्क्वायड ने ईको फ्रेंडली गणेश महोत्सव मनाया, महिला कांस्टेबलों ने समय निकाल कर बनाए मिट्टी के गणेश
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर पुलिस की निर्भया स्क्वॉड की महिला पुलिसकर्मियों ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर ईको फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनाकर अनूठा संदेश दिया. जिसमें महिला पुलिसकर्मियों ने मिट्‌टी के गणेश की जी मूर्ति बना पूजा की. इसमें खास तौर पर विभिन्न पुष्प और फलों के बीज डाले गए. ताकि घरों में लगे गमलों में ही प्रतिमा विसर्जन किया जा सके और इसका अनादर नहीं हो. मिट्‌टी से बनी भगवान श्री गणेश की मूर्ति के पानी में घुलने के बाद बीज अंकुरित हों और अपने घर के आंगन में एक पौधा बन सकें. इससे पर्यावरण को हरा-भरा बनाने में भी सहयोग मिल सकेगा.

स्क्वॉड की नोडल प्रभारी एडिशनल डीसीपी सुनीता मीना ने बताया कि इस बार गणेश चतुर्थी पर ईको फ्रेंडली जन्मोत्सव मनाने के बारे में सोचा गया. इसके लिए आमजन सहित पुलिसकर्मियों से बीज वाले मिट्टी के गणेश जी को घर में आमंत्रित करने की अपील की गई थी. इसके लिए स्क्वॉड में तैनात महिला पुलिसकर्मियों ने अपनी ड्यूटी के साथ वक्त मिलने पर मिट्‌टी के गणेश जी की मूर्तियां बनाई. इसमें बीज डाले और अपने घर के आंगन में रखे गमले में विसर्जित करे. पुलिसकर्मियों ने आमजन को भी मिट्‌टी से बनी यह मूर्तियाँ वितरित की.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें