95 हजार पुलिसकर्मियों का स्मार्ट कार्ड बनाएगा रोडवेज, 36 करोड़ की होगी आय

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Jan 2021, 6:04 PM IST
  • राजस्थान रोडवेज ने पूरे राज्य में तैनात करीब 95 हजार पुलिसकर्मियों के मेट्रो की तरह स्मार्ट कार्ड बनाने का ऐलान किया है. इस स्मार्ट कार्ड के जरिए वह रियायती दर पर रोडवेज बसों में कैशलेस यात्रा आसानी से कर सकेंगे.
करीब 95 हजार पुलिसकर्मियों के मेट्रो की तरह स्मार्ट कार्ड बनाने का ऐलान किया है

जयपुर:राजस्थान पुलिस अब रोडवेज को घाटे से उतारने के लिए उसकी मदद करती हुई नजर आएगी. दरअसल, राजस्थान रोडवेज ने पूरे राज्य में तैनात करीब 95 हजार पुलिसकर्मियों के मेट्रो की तरह स्मार्ट कार्ड बनाने का ऐलान किया है. इस स्मार्ट कार्ड के जरिए वह रियायती दर पर रोडवेज बसों में कैशलेस यात्रा आसानी से कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि स्मार्ट कार्ड के जरिए पुलिस को तो सहूलियत मिलेगी ही, साथ ही रोडवेज को भी करोड़ों का राजस्व प्राप्त होगा.

इस बारे में बात करते हुए रोडवेज के सीएमडी राजेश्वर सिंह ने बताया कि प्रत्येक पुलिसकर्मी का एक रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस कार्ड बनाया जाएगा. इसके जरिए पुलिसकर्मी रोडवेज की बसों में पूरे महीने आसानी से सफर कर सकेंगे. सफर करने के लिए पुलिसकर्मियों के वेतन से हर महीने करीब 200 रुपये काटे जाएंगे. वन टाइन 40 रुपये कटेंगे और 100 रुपये राज्य सरकार द्वारा भी वहन किये जाएंगे. स्मार्ट कार्ड के जरिए जहां एक तरफ पुलिस कैशलेस यात्रा कर सकेगी तो वहीं रोडवेज को हर साल 36 करोड़ रुपये की आय प्राप्त होगी.

जयपुर: जलमहल के पास कौए व हाईवे पर मुर्गियां मृत मिलीं, बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट

बता दें कि राजस्थान रोडवेज द्वारा यह सुविधा सिर्फ पुलिसकर्मियों को ही दी जा रही है. वहीं, पुलिसकर्मियों के परिजनों को स्मार्ट कार्ड से जुड़ा कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि अगर कोई पुलिसकर्मी अपने परिवार के साथ रोडवेज बस में यात्रा कर रहा है, तो पुलिसकर्मी का किराया तो उनके कार्ड से कटेगा, लेकिन उनके परिजनों से पूरा किराया वसूला जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें