Saraswati Puja 2022: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को करना है प्रसन्न, पूजा में चढ़ाएं ये 5 चीज

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 5:40 PM IST
  • बसंत पंचमी पर देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस बार शनिवार 5 फरवरी 2022 को बसंत पचंमी है. सरस्वती मां की पूजा कर हर कोई उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है. अगर आप भी चाहते हैं कि मां आपकी पूजा से प्रसन्न हो और आपको उनका आशीर्वाद मिले तो पूजा के दौरान मां सरस्वती को ये 5 चीजें जरूर चढ़ाएं.
सरस्वती पूजा (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

हिंदू धर्म में ज्ञान, विद्या और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की पूजा का खास महत्व होता है. हर साल बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की विशेष पूजा अराधना की जाती है. कहा जाता है कि बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती को ब्रह्मा जी द्वारा प्रकट किया गया था. मां सरस्वती के प्रकट होते ही सृष्टि में रौनक आ गई और सभी प्राणियों, पेड़-पौधों , नदियां और पहाड़ों में मां की वीणा की धुन से ध्वनि उत्पन्न हुई. इसलिए हर साल बंसत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा मनाई जाती है.

बसंत पंचमी का दिन वैसे तो खासकर विद्यार्थियों और कला क्षेत्र से जु़ड़े लोगों के लिए खास होता है. क्योंकि मां सरस्वती को संगीत, कला, वाणी, विद्या और ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी माना गया है. लेकिन ये दिन शादी-विवाह के लिए भी बेहद शुभ होता है. बसंत पंचमी के दिन अबूझ मुहूर्त होता है और इस शुभ मुहूर्त पर कई विवाह कार्य संपन्न होते हैं.

इस शुभ मुहूर्त पर कर लें सरस्वती पूजा, मिलेगा विद्या, बुद्धि और ज्ञान का आशीर्वाद

इसके साथ ही विवाह पंचमी पर कोई नया या शुभ कार्य करना भी शुभ माना जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि बंसत पंचमी पर मां सरस्वती की कृपा आपको मिले और आपके भी सारे कार्य सफलतापूर्व संपन्न हो तो पूजा के दौरान मां सरस्वती को ये 5 चीजें जरूर अर्पित करें.

1. बसंत पंचमी के दिन स्नान के बाद जब आप पूजा शुरू करें तो मां सरस्वती को पीले रंग का वस्त्र जरूर चढ़ाएं.क्योंकि देवी सरस्वती को पीला रंग अतिप्रिय होता है. 

2. मां सरस्वती की पूजा में खुद भी पीले रंग का वस्त्र पहनें कर उनकी पूजा करें .

3. मां सरस्वती को पूजा में पीले और सफेद रंग का फूल चढ़ाएं. इससे मां प्रसन्न होती है और आपको मनचाहा आशीर्वाद मिलता है.

4. मां सरस्वती को विद्या और ज्ञान की देवी कहा जाता है. इसलिए पूजा में अपनी विद्या से जुड़ी चीजें पुस्तक या कमल आदि जरूर चढ़ाए. कहा जाता है ऐसा करने से विद्या से संबंधित चीजों पर मां का आशीर्वाद बना रहता है.

5. सरस्वती मां की पूजा करते समय पीले रंग का चंदन और पीला भोग जरूर अर्पित करें.

मां सरस्वती के आशीर्वाद के साथ खास बनाएं बसंत पंचमी का दिन, भेजें ये शुभकामनाएं

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें