खुशियां और तरक्की में बाधा डालते हैं ये 5 तरह के लोग, आज ही बना लें दूरी

Smart News Team, Last updated: Tue, 4th Jan 2022, 1:14 PM IST
  • हम अपने जीवन में कई तरह के लोगों से जुड़े होते हैं. सबके हाव-भाव और आदतों का असर हम पर पड़ता है. वो कहावत है ना जैसी संगति वैसा असर. ठीक इसी तरह अगर आप नकारात्मक सोच और मुर्ख स्वाभाव के लोगों के संपर्क में रहते हैं तो ये आपके लिए भी नुकसान भरा हो सकता है. ऐसे लोगों को पहचानना सीखें और दूरी बना लें.
नेगेटिव लोग

हम अपने घर-परिवार, आस-पड़ोस और कार्यस्थल से लेकर कई जगहों पर लोगों से मिलते हैं और जुड़ते हैं. आजकल सोशल मीडिया के समय में भी हमारे कई दोस्त बनते हैं, जिनसे बातचीत होती है. स्कूल-कॉलेज या किसी तरह हम हर दिन कई तरह के लोगों के संपर्क में आते हैं. लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जो आपकी जिंदगी संवार देते हैं तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो आपकी खुशियां और तरक्की लूट कर चले जाते हैं. लेकिन अगर आप लोगों को पहचानन सीख जाएंगे तो कभी धोखा नहीं खाएंगे. इसलिए पहले ही जान लीजिए कि जीवन में किस तरह के लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

मुर्ख व्यक्ति- मुर्ख व्यक्ति भी कई तरह के होते हैं. कुछ होते हैं शातिर मुर्ख जो बस सामने मुर्ख बनते हैं और आपका राज जानना चाहता है. आपका राज जानने के बाद वह उसका आसानी से फायदा उठा लेते हैं.एक होते हैं पढ़े लिखे मुर्ख ऐसे मुर्खों से ज्यादा नुकसान होता है. कुछ मुर्ख तो अपना ही नुकसान कर लेते हैं. इसलिए इस तरह के मुर्खों से या तो दूरी बना लें या फिर सावधानी और सतर्कता के साथ अपनी पर्सनल बातें शेयर करें.

नए साल पर खरीद रहे हैं सपनों का घर, तो वास्तुदोष से बचने के अपनाएं ये वास्तु टिप्स

शराबी व्यक्ति- शराबी व्यक्ति से कभी भी दोस्ती नहीं करनी चाहिए. इसका कारण यह नहीं कि शराब पीने वाला हर आदमी बुरी प्रवृति का होता है. लेकिन ऐसे लोगों की संगति अच्छे इंसान को भी शराबी बना देती है. शराब पीने की बुरी लत अगर एक बार लग जाए तो परिवार, रुपया पैसा और सम्मान सब पीछे छूट जाता है.

नकारात्मक सोच वाला व्यक्ति- नेगेटिव सोच रखने वाले अपना आत्मविश्वास भी खो देते हैं और अपने साथ रहने वाला का आत्मविश्वास भी कम कर देते हैं. ऐसे इंसान की संगति में रहने से आपका मनोबल कम होता है और किसी काम में आप पहले से ही हार मान लेते हैं. इसलिए सफलता नहीं मिलती. नकारात्मक सोच वाले इंसान के अंदर सिर्फ निराशा, उदासी और तनाव का ही विकास हो सकता है. ऐसे लोग जिंदगी से पहले ही हार मान लेते हैं.

घमंडी या जलने वाला व्यक्ति- कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने आप पर खूब घमंड करते हैं. ऐसे लोग जब खुद सफलता हासिल नहीं कर पाते या मेहनत नहीं करते तो दूसरे की कायबामी पर जलते हैं. इन दोनों तरह के लोगों से बचकर रहना चाहिए. क्योंकि ऐसे लोग या तो आपको गलत निर्णय देंगे या फिर हमेशा आपको नीचा दिखाने में रहेंगे.

मीठी छुरी वाला इंसान- इस तरह के लोग दोहरे चरित्र वाले कहलाते हैं.ये आपके सामने कुछ और होते हैं और आपके पीछे कुछ और. इसलिए कहा जाता है कि मीठी छुरी बगुला भगत वाले लोगों से बचकर रहना चाहिए.

नए साल 2022 में Google पर भूलकर भी सर्च न करें ये 5 चीज, वरना जाना पड़ेगा जेल

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें