खुले विभिन्न भर्तियों के द्वार, न्यायालय के साथ इन विभागों में मिली मंजूरी

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 07:39 PM IST
  • राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने न्यायालय सहित कई विभिन्न विभागों में भर्तियों को मंजूरी दे दी है. इसमें न्यायालय जिला एवं सेशन न्यायाधीश जयपुर महानगर द्वितीय में लिपिक ग्रेड-प्रथम के चार पद सृजित करने की स्वीकृति दी है.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न विभागों में भर्तियों को मंजूरी दे दी

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न विभागों में भर्तियों को मंजूरी दे दी है. हाल ही में उन्होंने जयपुर के दो न्यायालयों में सात नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है. गहलोत ने नवसृजित न्यायालय जिला एवं सेशन न्यायाधीश जयपुर महानगर द्वितीय में लिपिक ग्रेड-प्रथम के चार पद सृजित करने की स्वीकृति दी है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री गहलोत ने न्यायालय वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट जयपुर-द्वितीय में लिपिक ग्रेड-द्वितीय के एक तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के दो नवीन पद सृजित करने पर भी सहमति दी है. ऐसे में कहा जा सकता है कि राजस्थान में आगामी दिनों में कई भर्तियों के द्वार खुलने वाले हैं.

मुख्यमंत्री गहलोत ने इसी तरह राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के बैकलॉग के पदों पर नियुक्ति देने के लिए कनिष्ठ सहायक के 29 अतिरिक्त पद अस्थाई रूप से सृजित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. इससे इतर राजस्थान में प्रदेश में पुलिस मुख्यालय में करवाई जाने वाली कांस्टेबल भर्ती के भी द्वार खुल चुके हैं. इन भर्तियों के लिए 6, 7 और 8 नवंबर को परीक्षाएं होंगी. खास बात तो यह है कि इस भर्ती के लिए करीब 17.5 लाख अभ्यार्थी आवेदन कर चुके हैं. तीन दिन होने वाली यह परीक्षा छह पारियों में होगी, जिसमें हर पारी में 3 लाख लोग शामिल होंगे.

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख तय, 6,7 और 8 नवंबर को एग्जाम

राजस्थान में गहलोत सरकार की ओर से प्रदेश के 30 हजार होमगार्ड्स का प्रशिक्षण भत्ता भी दोगुना कर दिया गया है. इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी किे हैं, जिसमें बताया गया है कि अब प्रशिक्षणार्थी होमगार्ड को तीन हजार की जगह छह हजार रुपये प्रति महा दिये जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें