जयपुर में वैलनेस फूड फेस्टिवल की शुरुआत, हेल्थ के प्रति अवेयर करना उद्देश्य

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Dec 2020, 6:35 PM IST
  • तीन दिवसीय फेस्टिवल का आगाज सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया गया. इको डेरा चांदसेन वैलनेस रिट्रीट के फाउंडर हेमत सिंह ने कहा कि फेस्टिवल के आयोजन का लक्ष्य राज्य में हेल्थ व वैलनेस पर्यटन को बढ़ावा देना है.
जयपुर में वैलनेस फूड फेस्टिवल के पहने दिन स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रस्तुति की गई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर. इको डेरा चांदसेन वैलनेस रिट्रीट, मालपुरा में तीन दिवसीय वैलनेस फूड फेस्टिवल शनिवार से शुरू हो गया है. यह फेस्टिवल तीन दिन 27 दिसंबर तक सुबह 11 से शाम 5 बजे तक चलेगा. इस फेस्टिवल को आयोजित किए जाने का उद्देश्य हेल्थ और वैलनेस से संबंधित मिथकों के प्रति जागरुकता फैलाना है. पहले दिन इस फेस्टिवल में जयपुर के लोगों को कई तरह के हेल्थ व वैलनेस से जुड़े अनूठे फूड देखने को मिला.

तीन दिवसीय वैलनेस फूड फेस्टिवल के पहले दिन कोविड नियमों को ध्यान में रखते हुए मेहमानों का स्वागत तिलक लगाकर किया गया. इसके साथ ही उन्हें इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स की पेशकश की गई. जिसमें अदरक, तुलसी, हनी टी, लेमनग्रास और बाजरे का राब शामिल रहे. फेस्टिवल का आगाज लोक कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करके किया गया.

जयपुर: नए कृषि कानून रखेंगे उज्ज्वल भारत की नींव: अलका गुर्जर

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इको डेरा चांदसेन वैलनेस रिट्रीट के फाउंडर हेमत सिंह ने कहा कि इस फेस्टिवल के आयोजन का लक्ष्य राज्य में हेल्थ व वैलनेस पर्यटन को बढ़ावा देना है. कोरोना महामारी ने सभी को हेल्थ और इम्यूनिट सिस्टम के प्रति अवेयर किया है और इस प्रक्रिया में वैलनेस फूड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. तीन दिनों के इस फेस्टिवल में कई वैलनेस और हेल्थ से संबंधित कार्यक्रमों आयोजित किए जा रहे हैं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा. पहले दिन वैलनेस गेस्ट ऑफ द डे होम शेफ रतिका भार्गव और ऋचा खेतान रहीं. मेहमानों के लिए हेल्थ और वैलनेस से संबंधित स्वादिष्ट व्यंजनों का मैन्यू प्रस्तुत किया गया. जिसमें राजस्थानी ट्विस्ट के साथ आलू मेथी, बनारसी मटर निमोना, बथुए की कढ़ी, गाजर का आचार कई व्यंजन शामिल रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें