एक साल के गैप में पैदा हुए जुड़वा बच्चे, लोग बोले- ये कुदरत का करिश्मा है

Atul Gupta, Last updated: Mon, 3rd Jan 2022, 7:44 PM IST
  • दुनियाभर में हर साल लाखों जुड़वा बच्चे जन्म लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी ऐसा कोई मामला देखा या सुना है जहां जुड़वा बच्चे तो हुए लेकिन अलग-अलग साल पर हुए? है ना दिलचस्प मामला? पढ़ें ये वाक्या
नए साल पर पैदा हुए अनोखे बच्चे (सांकेतिक तस्वीर)

जयपुर: आपने कभी जुड़वा बच्चे देखे हैं? एक साथ जन्म लेने वाले दो बच्चों को जुड़वा बच्चे कहते हैं. जुड़वा बच्चे दुनिया के लगभग हर कोने में पाए जाते हैं. आम तौर पर जुड़वा बच्चों का जन्म लगभग एक ही समय पर होता है लेकिन इस बार एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जहां बच्चे तो जुड़वा हैं लेकिन दोनों की उम्र में एक साल का अंतर है. एक एक साल बाद आया और एक एक साल पीछे. पड़ गए ना सोच में? दरअसल हुआ यूं कि जुड़वा बच्चों में एक बच्चा जो बेटा था वो 31 दिसंबर की रात 11:45 बजे पैदा हुआ वहीं बेटी ठीक 12 बजे पैदा हुई. इस हिसाब से बेटे का जन्म 31 दिसंबर 2021 रात 11:45 बजे और बेटी का जन्म 1 जनवरी 2022 रात 12 बजे हुआ तो दोनों की डेट ऑफ बर्थ में एक साल का अंतर आ गया.

डॉक्टरों के मुताबिक करीब 20 लाख डिलीवरी के मामलों में ऐसा कभी एक बार होता है. मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया का है जहां फातिमा मैडरिगल ने 11:45 बजे अपने बेटे अल्फ्रेड्रो को जन्म दिया वहीं उसकी बहन आयलिन का जन्म ठीक 12 बजे हुआ. नातिविडेड मेडिकल सेंटर में इन बच्चों का जन्म हुआ तो 15 मिनट की देरी से दुनिया में आए लेकिन कैलेंडर में एक साल के छोटे बड़े हो गए. नातिविडेड मेडिकल सेंटर की डॉक्टर अना अब्रिल अनीस ने कहा कि ये उनकी जिंदगी की सबसे अनोखी डिलिवरी थी. फातिमा और रॉबर्ट के परिवार में इन दो नवजात बच्चों के अलावा पहले से तीन बच्चे हैं जिनमें दो बेटियां और एक बेटा है.

अस्पताल के मुताबिक अमेरिका में हर साल 1 लाख 20 हजार जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं लेकिन जुड़वा बच्चों की डेट ऑफ बर्थ अलग-अलग होना और अलग-अलग साल होने ये बहुत ही दुर्लभ है. अस्पताल ने कहा कि करीब 20 लाख बच्चों के जन्म के बाद कोई ऐसा मामला सामने आता है जहां जुड़वा बच्चे अलग-अलग डेट और अलग-अलग साल में पैदा हों.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें