इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के सर्वे में जोधपुर रेलवे स्टेशन को मिला प्लेटिनम रेटिंग

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 4th Sep 2021, 10:18 AM IST
  • जोधपुर रेलवे स्टेशन इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के मानकों पर पूरी तरह खड़ा उतरा. दरअसल, पर्यावरण समेत जल और उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में बेहतरीन काम के लिए जोधपुर रेलवे स्टेशन को प्लेटिनम रेटिंग मिली है.
जोधपुर स्टेशन इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के मानकों पर पूरी तरह खड़ा उतरा. (प्रतिकात्मक फोटो)

जोधपुर. इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने अपने सर्वे में जोधपुर रेलवे स्टेशन को प्लेटिनम रेटिंग दी है. जोधपुर रेलवे स्टेशन इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के मानकों पर पूरी तरह खड़ा उतरा. दरअसल, पर्यावरण समेत जल और उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में बेहतरीन काम के लिए जोधपुर रेलवे स्टेशन को प्लेटिनम रेटिंग मिली है. इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के सर्वे में जोधपुर स्टेशन को प्लेटिनम रेटिंग मिलना बड़ी उपलब्धि है.

बताते चलें कि इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल अपनी सर्वे में कई मानकों पर स्टेशन को रैंक करता है. यात्री के अनुकूल सुविधाएं, स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता की पहल, उर्जा और जल संरक्षण के कुशल उपाय, स्टेशन पर सोलर इनर्जी का ज्यादा इस्तेमाल, स्टेशन परिसर में एलईडी लाइटिंग, जल संरक्षण से पानी की बचत, इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट, सोलर हीटर का इस्तेमाल और इनके अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए जोधपुर रेलवे स्टेशन को यह उपलब्धि मिली है.

राजस्थान पंचायत चुनाव: आज आएंगे 6 जिलों के रिजल्ट, CM गहलोत के गृह जिले जोधपुर पर रहेगी निगाहें

बता दें कि इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल हर साल भारतीय रेलवे स्टेशनों का सर्वे करता है. यह अपने तय मानदंडों के आधार पर नंबर देता है. दरअसल, यह रैंकिंग पर्यावरण को बगैर नुकसान पहुंचाए काम करने को प्रोत्साहित करती है. साथ ही इस सर्वे का मुख्य उदेश्य रेलवे स्टेशनों पर ग्रीन कॉन्सेप्ट को अधिक से अधिक उपयोग में लाया जाना है. इसका मकसद पर्यावरण को हने वाले नुकसान को कम से कम करना है.

अन्य खबरें