कानपुर वालों के लिए खुशखबरी! जल्द सड़कों पर दौड़ेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें, इन 8 रुटों पर मिलेगी सर्विस

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 10:03 AM IST
  • कानपुर प्रशासन यातायात की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए अब  इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत करने जा रहा है. 8 रूटों में करीब 100 से अधिक बसों का संचालन किया जाएगा. भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बसों का संचालन कर यातायात की व्यवस्था सुधारी जाएगी. इसकी तैयारी को लेकर मंडलायुक्त राजशेखर ने अधिकारियों की बैठक ली.
जल्द कानपुर की सड़कों पर दौड़ेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें

कानपुर. कानपुर में अब मेट्रो के बाद आपको सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएगी. इसको लेकर कानपुर का प्रशासन तैयारी कर रहा है. शुरुआत में 50 बसों का संचालन शहर में किया जाएगा. जिसके बाद आने वाले दिनों में 8 रूटों पर करीब 774 किमी. एरिया में 100 बसों का संचालन किया जाएगा. जिससे यातायात की व्यवस्था सुधरने के साथ आमजन को सवारी वाहनों की धक्कामुक्की न झेलनी पड़ी. इन बसों को शहर के अलग-अलग स्थानों की ओर चलाया जाएगा. सभी बस चकेरी से शुरू होकर अलग-अलग रूट में चलेंगी. इसको लेकर कानपुर मंडलायुक्त राजशेखर ने कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रूटों और तैयारियों पर चर्चा की. बता दें कि इससे पहले शहर में लो फ्लोर बसों का भी संचालन किया गया था, जो वर्तमान में 10 करोड़ रुपये तक घाटे में चल रही है.

मिनिमम 10 मिनट और मैक्सिमम 30 मिनट में मिलेगी बस

हर रूट में बसों का संचालन इस प्रकार से किया जाएगा कि किसी भी रूट में बस मिनिमम 5 मिनट के अंतर और मैक्सिमम 30 मिनट के अंतर से आसानी से मिल जाएगी. इन बसों का संचालन जिन रूटों में किया जाएगा, उनके वहां उस अनुसार स्टॉप भी बनाए जाएंगे.

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत, जन्मदिन मनाने घर लौट रहा था युवक

 6 मिनट में ऑटोमेटिक हो जाएगी बस की धुलाई

इन बसों की सफाई पर प्रशासन काफी जोर दे रहा है. इन बसों की रोज धुलाई होगी. इसके लिए चकेरी मेन स्टेशन पर ऑटोमेटेड वाशिंग मशीन भी बनाई जाएगी. जहां रोज 6 मिनट में बस की धुलाई हो जाएगी. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि पानी की कम बर्बादी हो. इसके लिए ऐसी टेक्निक का उपयोग किया जाएगा, जिससे 80 फीसदी पानी का दोबारा यूज किया जा सके. जिसकी वजह से सालाना 10 लाख लीटर तक पानी की बचत हो सकेगी.

शर्मनाक: बॉयफ्रेंड ने दोस्तों संग चलती कार में की गैंगरेप की कोशिश, शिकायत को गई तो दारोगा ने पुलिस चौकी से भगाया

चकेरी में होगा मेन स्टेशन, वहीं बस चार्जिंग स्टेशन

सभी बसों का संचालन चकेरी से किया जाएगा. वहीं पर बसों का मेन स्टेशन बनाया गया. सारी बस वहीं से संचालित होंगी. बसों की धुलाई से लेकर चार्ज करने की व्यवस्था भी चकेरी स्टेशन पर ही की जाएगी.

इन रूटों पर होगा बसों का संचालन

23 किमी के चकेरी मोड से आईआईटी रूट में 18 बसों का संचालन किया जाएगा. इस रूट में हर 10 मिनट में बस मिलेगी. साथ ही इस रूट में बस का स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, पीएसी मोड़, पैराशूट, टाटमिल, जरीबचौकी, गोल चौराहा, रावतपुर, गुरूदेव, कल्याणपुर और आईआईटी होगा. 18 किमी के दूसरे रूट में चकेरी, फूलबाग से आईआईटी नानकारी तक 20 बसों का संचालन होगा. यहां हर 10 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, टाटमिल, घंटाघर, बड़ा चौराहा, लाल इमली, मोतीझील गेट, हैलट, गोल चौराहा, गुरूदेव, कानपुर यूनिवर्सिटी, आईआईटी और नानकारी होगा. 24 किमी के तीसरे रूट में चकेरी से रावतपुर मंधना तक 10 बसों का संचालन होगा. यहां हर 20 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, पीएसी मोड़, पैराशूट, टाटमिल, जरीबचौकी, गोल चौराहा, रावतपुर, गुरूदेव, कल्याणपुर, आईआईटी, नारामऊ और मंधना होगा. 38 किमी के चौथे रूट में चकेरी से सिद्धनाथ व बिठूर तक 8 बसों का संचालन होगा. यहां हर 30 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, जाजमऊ, सिद्धनाथ, सर्किट हाउस, फूलबाग, बड़ा चौराहा, चुन्नीगंज, 6 बंगलियां, तिलक नगर, कंपनीबाग, नवाबगंज, चिड़ियाघर, आसाराम आश्रम, सिंहपुर और बिठूर होगा.

वहीं, 24 किमी के पांचवें रूट में चकेरी से घंटाघर व यशोदानगर तक 8 बसों का संचालन होगा. यहां हर 20 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, पीएसी मोड़, पैराशूट, टाटमिल, घंटाघर, बाकरगंज, किदवई नगर, यशोदा नगर बाईपास और यशोदा नगर बस स्टॉप होगा. 23 किमी के छठवें रूट में फूलबाग गुरूदेव और रावतपुर तक 10 बसों का संचालन होगा. यहां हर 20 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज च चकेरी, रामादेवी, पीएसी मोड़, पैराशूट, टाटमिल, घंटाघर, फूलबाग, बड़ा चौराहा, चुन्नीगंज, 6 बंगलियां रोड, तिलक नगर, कंपनीबाग, नवाबगंज, चिड़ियाघर, केसी कॉलोनी, गुरूदेव और रावतपुर​ होगा. 25 किमी के सातवें रूट में चकेरी से घंटाघर पनकी मंदिर कल्याणपुर तक 10 बसों का संचालन होगा. यहां हर 15 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, पीएसी मोड़, पैराशूट, टाटमिल, जरीबचौकी, गोल चौराहा, रावतपुर, गुरूदेव, कल्याणपुर, मिर्जापुर और लोधेश्चर पनकी मंदिर होगा. 26 किमी के आठवें रूट में चकेरी से घंटाघर बड़ा चौराहा तक 16 बसों का संचालन होगा. यहां हर 10 मिनट में बस मिलेगी. इस रूट में स्टॉपेज चकेरी, रामादेवी, पीएसी मोड़, पैराशूट, टाटमिल, घंटाघर, बड़ा चौराहा, किदवई नगर, बारादेवी, गोविंद नगर, जेके मंदिर, हैलट, मोतीझील, बकरमंडी, चुन्नीगंज, लालइमली, परेड और बड़ा चौराहा होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें