कानपुर: पिछले साल स्कॉलरशिप ना पाने वाले SC स्टूडेंट्स को जल्द मिलेगा ये बड़ा फायदा

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 3rd Oct 2021, 2:18 PM IST
  • जिला स्तरीय कमेटी ने अनुसूचित जाति के 4553 छात्रों के आवेदन पत्रों में लगे दस्तावेजों का वैरीफिकेशन कर डॉक्यूमेंट्स को विभागीय निदेशालय के लिए फॉरवर्ड कर दिया है. अनुसूचित जाति (SC) के छात्रों को इसी सप्ताह छात्रवृत्ति का भुगतान कर दिया जाएगा.
(प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. पिछले साल अनुसूचित जाति (SC) के कई छात्र ऐसे थे, जिन्हें छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ नहीं मिल पाया था. आंकड़ों के मुताबिक ऐसे छात्रों की तादाद 4553 थी जिन्हें छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ नहीं मिल पाया था. दरअसल, ऐसे छात्रों को इसी सप्ताह छात्रवृत्ति का भुगतान कर दिया जाएगा. जबकि सामान्य वर्ग के 6604 छात्रों को अभी इंतजार करना होगा.

जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञा पांडेय के मुताबिक, जिला स्तरीय कमेटी ने अनुसूचित जाति के 4553 छात्रों के आवेदन पत्रों में लगे दस्तावेजों का वैरीफिकेशन कर लिया है. उन्होंने आगे बताया कि वैरीफिकेशन के बाद डॉक्यूमेंट्स को विभागीय निदेशालय के लिए फॉरवर्ड कर दिया है. जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि इनमें से कई छात्रों के बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप के पैसे आने शुरू हो गए हैं.

कानपुर: मैनावती मार्ग के अवैध कॉलोनियों पर चले बुलडोजर, भारी पुलिस फोर्स ने ढहा दिए कई निर्माण

कानपुर के जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि सप्ताह भर में इन सभी छात्रों के बैंक अकाउंट में पैसे चले जाएंगे. गौरतलब है कि इन अनसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की कुल राशि का 40 फीसदी हिस्सा प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की ओर से छात्रों के बैंक खातों में भेजा जाता है. जबकि धनराशि का 60 फीसदी पैसा केंद्र सरकार देती है. बताते चलें कि अनुसूचित जाति (SC) के 4553 छात्र समेत सामान्य वर्ग के 6604 छात्रों को इस योजना का लाभ मिलना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें