कानपुर: एयर शो में ओपीएफ का पैराशूट दिखाएगा जलवा, जेट विमान रोकने में है सक्षम

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 1:49 PM IST
  • कानपुर में तीन फरवरी से पांच फरवरी तक चलने वाले एयर शो में पैराशूट फैक्ट्री में बना 'एडवांस जेट ट्रेनर हॉक ब्रेक पैराशूट' आकर्षण का केंद्र होगा. नए पैराशूट का इस्तेमाल अब जेट ट्रेनर विमानों में किया जाएगा. पहले भी ओपीएफ में सुखोई के लिए पैराशूट बन चुका है.
एयरशो में ओपीएफ बिखेरेगा अपना जलवा.

कानपुर. एशिया में होने वाले सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया-2021' में आयुध पैराशूट निर्माणी (ओपीएफ) के पैराशूट अपना जलवा दिखाएंगे. फरवरी की तीन से पांच तारीख तक चलने वाले इस एयर शो में पैराशूट फैक्ट्री में बना 'एडवांस जेट ट्रेनर हॉक ब्रेक पैराशूट' आकर्षण का केंद्र होगा. इस पैराशूट की गुणता आश्वासन महानिदेशालय द्वारा एप्रूव कर दिया गया है.

इस नए पैराशूट का इस्तेमाल अब जेट ट्रेनर विमानों में किया जाएगा. ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड के चेयरमैन सीएस विश्वकर्मा तीन फरवरी को ब्रेक पैराशूट हाक और पायलट पैराशूट सुखोई-30 का लोकार्पण करेंगे. बेंगलुरु के एयरफोर्स स्टेशन येलहनका में होने वाले इस एयर शो के दौरान अन्य कई रक्षा उत्पादों और पैराशूटों का वैश्विक प्रदर्शन होगा. 

बिकरू कांड: सात पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, बर्खास्तगी और डिमोशन का डर

आयुध पैराशूट फैक्ट्री में बनने वाले 'एडवांस जेट ट्रेनर हॉक ब्रेक पैराशूट' का इस्तेमाल जेट को रोकने में किया जाता है. इसकी जरूरत इस जगह पर पड़ती है, जहां पर रनवे छोटा होता है. छोटी जगह पर जेट की रफ्तार कम किए बगैर उसे रोकना बहुत मुश्किल होता है. विमान के जमीन पर उतरटे ही यह एडवांस पैराशूट खुल जाता है और उसकी रफ्तार कम करने लगता है.  

केडीए के इस योजना से कानपुर में मनचाहा फ्लैट खरीदने का सपना होगा पूरा, ऐसे करें आवेदन

एडवांस जेट ट्रेनर उन विमानों को कहा जाता है, जिनके जरिए पायलेट को जेट उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है. ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड के उप महानिदेशक गगन चतुर्वेदी ने बताया कि हम सुखोई विमान के लिए पैराशूट पहले ही बना चुके हैं. भारत से अब इन पैराशूट का निर्यात किया जा रहा है. अब एडवांस जेट ट्रेनर हॉक ब्रेक पैराशूट बनाकर हमने एक और बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है. 

यूपी: पाला पड़ने से फसलों को हो सकता है नुकसान, मौसम विभाग ने जताई आशंका

यह शहर के लिए बहुत गौरव की बात है कि ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड ने एयरो इंडिया-2021 के लिए आयुध पैराशूट फैक्ट्री को नोडल फैक्ट्री के रूप में चुना गया है. इस भव्य एयर शो में वायुसेना के समन्वय के साथ ओपीएफ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस एयर शो में विमानन क्षेत्र के विभिन्न उत्पादकों की एक बड़ी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. इस प्रदर्शनी के लिए ओपीएफ द्वारा रोडमैप तैयार कर लिया गया है. 

सीएम योगी बोले- पूरे उत्तर प्रदेश में लागू होगी अटल भूजल योजना 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें