एकेटीयू और आईआईटी कानपुर मिलकर कर रहें साइबर एक्सपर्ट कोर्स की शुरुआत

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 3:03 PM IST
  • एकेटीयू ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर एक नए साइबर कोर्स की शुरुआत की है. कोर्स के माध्यम से एकेटीयू इंजीनियरिंग के छात्रों को साइबर एक्सपर्ट बनाना चाहता है. यह कोर्स छात्रों के लिए वैकल्पिक तौर पर होगा.
एकेटीयू और आईआईटी कानपुर शुरु करेंगे साइबर एकपर्ट कोर्स की शुरुआत ( सांकेतिक फोटो )

कानपुर: डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय ने आईआईटी के साथ मिलकर छात्र-छात्राओं के साइबर एक्सपर्ट बनाने का जिम्मा उठाया है. जिसके लिए एकेटीयू ने मिलकर आईआईटी के साथ मिलकर एक कोर्स की शुरुआत की है. इसके चलते निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र भी साइबर एक्सपर्ट बन सकेंगे. इसके लिए एकेटीयू ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. छात्र अपने चार बर्ष के बीटेक के दौरान कभी भी अपना आवेदन इसके लिए करा सकते है. कोर्स को छात्रों के लिए वैकल्पिक तौर पर शुरु किया जा रहा है.

एकेटीयू ने कोर्स को शुरु करने के लिए सारी तैयारी शुरु कर दी है. विवि के प्राप्त जानकारी के अनुसार नए साल से कोर्स की सभी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कर दी जाएगी. कोर्स में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग समेत अन्य ब्रांच के छात्र-छात्राएं इसकी पढ़ाई करेंगे. विवि देश में बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए इस कदम की ओर बढ़ रहा है.

कानपुर: पहली बार बनाया गया पीएचडी होल्डर को नायब शहर काजी

कोर्स के माध्यम से एकेटीयू और आईआईटी संस्थान के बच्चों को नए-नए साफ्टवेयर और टूल की जानकारी देगा. एकेटीयू ने कहा है कि देश में लगातार साइबर अपराध के मामले बढ़ रहे है. रोजाना देखा जाता है कि लोगों से इंटरनेट के जरिए ठगी की गई है. कभी-कभी ठगी इतनी बड़ी होती है कि लोगों अपना सब कुछ लुटा बेठते है. इसी कारण विवि ने छात्रों को साइबर एक्सपर्ट बनाने का फैसला किया है. जिससे साइबर क्रांइम में फसने से लोगों को बचाया जा सके.

कानपुर: HBTU के सेमेस्टर की ऑफलाइन परीक्षा का शेड्यूल जारी, छात्र कर रहे विरोध

उत्तर प्रदेश: इस साल प्राइमरी शिक्षकों को नहीं मिलेगा शीतकालीन अवकाश

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें