1 जनवरी से ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, जानिए ट्रांजैक्शन पर कितना लगेगा चार्ज

Haimendra Singh, Last updated: Sun, 5th Dec 2021, 9:54 AM IST
  • ATM Cash Withdrawal: साल 2022 से बैकों के ग्राहकों को मुफ्त ट्रांजैक्शन लिमिट के बाद एटीएम से पैसे निकालने के अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून में 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज को बढ़ाने की इजाजत दी थी.
एक जनवरी से एटीएम से पैसा निकालना होगा और भी महंगा.( सांकेतिक फोटो )

कानपुर. नए साल 2022 में लोगों पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. सभी बैंकों ने एटीएम से पैसे के लेनदेन को महंगा कर दिया है. बैकों ने एटीएम(ATM) पर बढ़ते खर्च का हवाला देते हुए बैकों ने एटीएम लेनदेन महंगा करने का ऐलान किया है. सभी ग्राहकों को 1 जनवरी से मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद एटीएम से पैसा निकालने के लिए 21 प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज लेना पड़ेगा. वहीं एटीएम से अकाउंट बैलेंस चेक करने पर भी ग्राहकों के अब 5 रुपए की जगह छह रुपए का चार्ज देना पडेगा. 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैकों को एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज बढ़ाने की मजूरी दे दी है. अब ग्राहकों को मुफ्त ट्रांजैक्शन की मासिक सीमा को पार करने पर 20 रुपये की जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन का भुगतान करना होगा. आरबीआई ने एक सर्रकुलर में कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज फी के लिए बैंकों की भरपाई करने के लिए और लागत में सामान्य बढ़ोतरी को देखते हुए, उन्हें ग्राहकों के लिए चार्ज को बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है. एटीएम पर लगने वाला बढ़ोत्तरी का चार्ज 1 जनवरी 2022 से लागू होगा.

पटना: ATM में पैसे डालने वालों ने बैंक से उड़ा दिए डेढ़ करोड़ रुपए, ऐसे हुआ खुलासा

एटीएम फ्री ट्रांजैक्शन

सभी बैकों अपने खाताधारकों के एक महीने में पांच फ्री ट्रांजैक्शन देते है. यदि आप महीने पांच ट्रांजैक्शन से ज्यादा बार एटीएम का प्रयोग करते है तो इसके लिए बैक को चार्ज के रुप में कुछ पैसे देने होते है. अगर आप मेट्रो शहर की बैंक में रहता है आपके लिए फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा महीने में तीन बार ही मिलती है. हालाकि सभी ट्रांजैक्शन की लिमिट अगल-अलग शहरों पर भी निर्भर करती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें