विधानसभा चुनाव से पहले कानपुर के लोग कर सकेंगे मेट्रो की सवारी !

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Jun 2021, 12:14 PM IST
  • जनवरी 2022 से मेट्रो का सफर आम लोगों के लिए चालू हो जाएगा. 30 नवंबर से प्रथम कॉरिडोर में आईआईटी से मोतीझील तक करीब 9 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल होगा.
मेट्रो निर्माण कार्य 

कानपुर: यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कानपुर शहर के लोग मेट्रो से सफर कर सकेंगे. जनवरी 2022 से मेट्रो का सफर आम लोगों के लिए चालू हो जाएगा. 30 नवंबर से प्रथम कॉरिडोर में आईआईटी से मोतीझील तक करीब 9 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल होगा. इस ट्रैक पर 8 मेट्रो ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

मेट्रो के निर्माणकार्य का हाल लेने के लिए मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने आईआईटी से गुरुदेव पैलेस तक करीब साढ़े 4 किलोमीटर पैदल चलकर निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पाया कि कोरोना संक्रमण के चलते निर्माण कार्य में थोड़ी सुस्ती आई है.

कानपुर में रिटायर्ड IAS समेत 3 के खिलाफ केस दर्ज, जांच में जुटी पुलिस

मंडलायुक्त के मुताबिक मेट्रो ट्रैक, गर्डर बिछाने का काम, प्लेटफॉर्म, सीढ़ियां और सिग्नल सिस्टम का काम चालू है. सिविल इंजीनियरिंग के साथ-साथ डिपो का निर्माण कार्य भी जोरों पर है. उन्होंने कहा कि मेट्रो ट्रैक के लिए पटरी बिछाने का काम अगस्त के आखिरी हफ्ते तक पूरा हो जाएगा.

कानपुर सर्राफा बाजार में 02 जून को फिर चमका सोना चांदी, मंडी भाव

मंडलायुक्त के मुताबिक मेट्रो कॉरिडोर एक और दो के लिए कुल 39 मेट्रो ट्रेनों की जरूरत है. इनमें से कॉरिडोर एक पर 29 और कॉरिडोर दो पर 10 ट्रेनों का संचालन होगा. उन्होंने बताया कि आईआईटी से मोतीझील तक करीब 9 किलोमीटर तक के ट्रैक के लिए शुरुआत में 8 ट्रेनों की जरूरत है. सभी ट्रेनें दिसंबर के मध्य तक कानपुर आएंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें