भारतीय मजदूर संघ के नेता भैरव प्रसाद पाण्डेय का शुक्रवार को निधन, बेटे दिलीप ने दी मुखाग्नि

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 1:46 PM IST
  • भारतीय मजदूर संघ के नेता भैरव प्रसाद पाण्डेय का शुक्रवार को कानपुर में निधन हो गया. भैरव पाण्डेय बीएमएस के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी का करीबी माना जाता था. कानपुर के भैरव घाट में भैरव प्रसाद पाण्डेय का अंतिम संस्कार किया गया.
भारतीय मजदूर संघ के नेता भैरव प्रसाद पाण्डेय.( फाइल फोटो ) 

कानपुर. भारतीय मजदूर संघ(BMS) के नेता भैरव प्रसाद पाण्डेय का शुक्रवार को निधन हो गया. श्रमिक नेता भैरव पाण्डेय के निधन की खबर मिलने के बाद भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी श्रमिक नेता भैरव पाण्डेय के निवास स्थान पर पहुंचे. ठेंगड़ी ने पाण्डेय के परिवार को सांत्वना देकर परिवार के प्रति संवेदना संवेदनाएं व्यक्त की. मजदूर नेता का दाह संस्कार भैरव घाट पर किया गया. उनके बेटे दिलीप पांडे ने उन्हें मुखाग्नि दी. श्रमिक नेता के निधन के बाद से श्रमिक परिवार में शोक का माहोल है.

बीएमएस नेता भैरव प्रसाद पाण्डेय कानपुर के हीरागंज इलाके के जरीब चौकी क्षेत्र में रहते थे. श्रमिक नेता के निधन के बाद उनके निवास स्थान पर पहुंचे संस्थापक ठेंगड़ी ने नेता पाण्डेय के निधन को श्रमिक संघ के लिए बड़ी क्षति बताया है. श्रमिक नेता प्रताप साहनी ने बताया कि भैरव प्रसाद ने हमेशा श्रमिकों के हितों की लड़ाई लड़ी है. लोगों के अनुसार वह श्रम कानून के जानकार थे. उन्होंने बताया कि श्रमिक नेता की शव यात्रा आवास से भैरव घाट ले जाया गया.

राहत: कानपुर के सिग्नेचर सिटी बस स्टेशन से दिसंबर से दौड़ेंगी रोडवेज की बसें

भारतीय मजदूर संघ का इतिहास

भारतीय मजदूर संघ भारत का सबसे बड़ा केन्द्रीय श्रमिक संगठन है. इसकी स्थापना भोपाल में महान विचारक दत्तोपन्त ठेंगडी द्वारा प्रख्यात स्वतन्त्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिवस 23 जुलाई 1955 को हुई. भारत के अन्य श्रम संगठनों की तरह यह किसी संगठन के विभाजन के कारण को एक विचारधारा के लोगों का सम्मिलित करने का प्रयास का परिणाम था. यह देश का पहला मजदूर संगठन है, जो किसी राजनैतिक दल की श्रमिक इकाई नहीं, बल्कि मजदूरों का, मजदूरों के लिए, मजदूरों द्वारा संचालित अपने में स्वतन्त्र मजदूर संगठन है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें