BHU के पूर्व छात्र ने बनाया देसी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एक साथ तीन लोग लेंगे लाभ

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Jun 2021, 12:19 AM IST
  • देसी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की नई खोज से मिलेगा एक साथ तीन लोगों को ऑक्सीजन. 
देसी कंसंट्रेटर की खोज. (प्रतीकात्मक फोटो)

बनारस के हिंदू यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके गौरव सिंह ने  ऐसा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाया है जिससे एक साथ तीन लोगों को ऑक्सीजन दिया जा सकेगा. मजेदार बात यह है कि इस कंसंट्रेटर की कीमत भी कम है. जल्द ही इसकी सेवा लोगों तक पहुंचाी जा सकेगी. वहीं अगर इसकी क्षमता की बात करें तो यह 15 एलएमपी ऑक्सीजन सप्लाई देगा. 

इसे बनाने में डेढ़ महीने के आस पास का समय लगा है. हालांकि इसका लाइसेंस हासिल करने के लिए सरकार को अर्जी दे दी गई है. इसे बनाने में कुल 61 हजार रुपए खर्च किए गए.  कोरोना की वजह से देश में लॉकडाउन हो गया इस कारण से इस कंसंट्रेटर के निर्माण के लिए सभी जरूरी सामान का मिलना एक चुनौती बन गया था. 

आगरा में 45 साल से ज्यादा वालों को बिना रजिस्ट्रेशन लग रही कोरोना वैक्सीन, जानें

इसकी लागत पर 61 हजार रुपए खर्च होने का एक कारण लॉकडाउन और कोरोना भी है. इसकी वजह से ही सामानों के मिलने में दिक्कत आई. कोरोना के इस काल में हर कोई  किसी ना किसी तरह से एक-दूसरे की मदद करने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से जुड़े दो लोग रियाज अहमद मंसूरी और अब्दुल फरीद ने मिलकर एक देसी जुगाड़ बनाया जिससे एक ही सिलेंडर के जरिए दो लोगों को ऑक्सीजन सप्लाई किया जा सकेगा. 

अंबेडकर यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन हेल्प डेस्क 2 जून से शुरू , जानें कैसे होगा काम

इसकी खासियत यह है कि इसका इस्तेमाल बिना रेगुलेटर के किया जा सकता है और इसकी सेवा बिल्कुल मुफ्त होगी. गरीबों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प होगा. हालांकि अस्पताल में इसका पूरी तरीके से निरीक्षण भी किया गया जिसके बाद इसे एक सफल जुगाड़ घोषित कर दिया गया. इस जुगाड़ को सभी अस्पतालों तक पहुंचाया जाएगा और यह सेवा निशुल्क होगी. इतना ही इस जुगाड़ का तकनीकी स्तर से भी जांच किया गया है इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि इसे उपयोग में लाया जा सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें