कानपुर बर्ड सेंचुरी के 1 किलोमीटर के दायरे में मारे जाएंगे पक्षी: यूपी वन मंत्री

Smart News Team, Last updated: Mon, 11th Jan 2021, 12:09 AM IST
  • दारा सिंह ने ये भी बताया कि चिड़ियाघर के एक किलोमीटर के दायरे में सभी संदिग्ध पक्षियों को मार कर दफनाया जाएगा. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद से ही इस पर अमल शुरू हो गया है. प्रदेश के सभी जिलों में वन विभाग और पशुपालन विभाग को अलर्ट किया गया है.
कानपुर बर्ड सेंचुरी के 1 किलोमीटर के दायरे में मारे जाएंगे पक्षी: यूपी वन मंत्री

कानपुर: देशव्यापी बर्ड फ्लू के संक्रमण के चलते देश में जितनी भी पक्षी अभयारण्य हैं, वहां से रोजाना हजारों की संख्या में पक्षियों के मरने की सूचनाएं आ रहीं हैं. इसी क्रम में उत्‍तर प्रदेश के वन, पर्यावरण व जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि कोविड 19 की तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बर्ड फ्लू के संभावित खतरे से भी सफलतापूर्वक निपट लेंगे. उन्होंने कहा कि कानपुर चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद आसपास के जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

दारा सिंह ने ये भी बताया कि चिड़ियाघर के एक किलोमीटर के दायरे में सभी संदिग्ध पक्षियों को मार कर दफनाया जाएगा. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद से ही इस पर अमल शुरू हो गया है. प्रदेश के सभी जिलों में वन विभाग और पशुपालन विभाग को अलर्ट किया गया है. दारा सिंह चौहान रविवार को गोरखपुर प्राणी उद्यान में पत्रकारों से मुखातिब थे. उन्होंने कहा कि कानपुर प्राणी उद्यान को अस्थाई तौर से बंद रख कर सैनेटाइज किया जा रहा है. प्राणी उद्यान के 10 किलोमीटर के दायरे में अंडे और चिकन की सभी दुकानों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिए गए हैं.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: रैना की शानदार पारी, पंजाब ने UP को 11 रनों से हराया

वन विभाग के पास भी ऐसे झील और वेटलैंड हैं जहां प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है, वहां कड़ी निगरानी रखी जा रही है. ताकि कोई संदिग्ध गतिविधि दिखे तो उसे तत्काल रिपोर्ट किया जाए, और वहां तुरंत सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया पूरी की जाए. गोरखपुर के रामगढ़झील समेत अन्य ऐसे तालाब और झील जहां पक्षियों का आवागमन होता है, निगरानी रखी जा रही है.

वाराणसी पर बर्ड फ्लू का मंडराया खतरा, रहस्यमयी तरीके से हुई कौवों की मौत

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार वनकर्मियों को मिलेंगे अत्याधुनिक हथियार

सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्य सरकारों से वन रक्षकों को हथियार और बुलेट प्रूफ जैकेट देने का आदेश से संबंधित सवाल पर दारा सिंह चौहान ने गंभीरता से जवाब दिया. उन्होंने कहा कि वन कर्मियों पर हमले और सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट की चिंता से परिचित हैं. प्रदेश सरकार हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों को सदैव गंभीरता से लेती है. तमाम मुश्किलों और अड़चनों के बावजूद हमारे वन अधिकारी एवं कर्मचारी ज्योति रंधावा सरीखे बड़े शिकारियों को गिरफ्तार कर रहे हैं. प्रदेश सरकार वन कर्मियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए वन कर्मियों को अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध कराएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें