कानपुर: 150 साल पुरानी मंदिर से अष्टधातु से बनी सीता की मूर्ति समेत पीतल की मूर्तियां हुईं चोरी

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 11:03 AM IST
  • कानपुर के महाराजपुर के कमालपुर में मंगलवार देर रात 150 साल पुरानी ठाकुरद्वारा मंदिर से अष्टधातु से बनी सीता जी की मूर्ति समेत पीतल से बनी कई मूर्तियाँ चोरी हो गई. सुबह जब मंदिर के प्रबंधक बच्चा सिंह सोकर जागे तो पाया कि मंदिर का मुख्य दरवाजा खुला है. गर्भगृह का ताला भी टूटा है और मंदिर से मूर्तियां भी गायब है.
प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. महाराजपुर के कमालपुर में मंगलवार देर रात 150 साल पुरानी ठाकुरद्वारा मंदिर से सीता जी की प्राचीन अष्टधातु व राम-लक्ष्मण समेत पीतल की अन्य मूर्तियां चोरी हो गईं. इलाके के रहने वाले बच्चा सिंह के घर से जुड़ा हुआ उनका यह पैतृक मंदिर है. सुबह जब बच्चा सिंह सोकर उठे तो उन्होंने पाया कि मुख्य दरवाजा खुला था और गर्भगृह के दरवाजे का ताला टूटा हुआ. जिसके बाद मंदिर में चोरी की सूचना पते ही महाराजपुर थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर मामले की पड़ताल में जुट गए. 

गौरतलब है कि महाराजपुर कमालपुर निवासी बच्चा सिंह के घर से जुड़ा पैतृक ठाकुर (श्री ठाकुर धाम) मंदिर है. इस मंदिर से बीते मंगलवार देर रात को गर्भगृह में स्थापित सीता जी की अष्टधातु व राम - लक्षमण सहित अन्य पीतल की मूर्तियां चोरी हो गईं. साथ ही विग्रहों में लगे सोने व चांदी के मुकुट भी चोरी हुए है. बच्चा सिंह ने बताया कि मंगलवार रात शयन आरती के बाद गांव के ही पुजारी सरवन तिवारी मंदिर में ताला बंदकर अपने घर चले गए थे. रात के समय मंदिर के बगल में घर के बाहर बरामदे में बच्चा सिंह और उनके भी सो रहे थे. बुधवार सुबह सोकर जागने के बाद जब बच्चा सिंह मंदिर गए तो देखा कि मंदिर का गेट खुला है और गर्भगृह का ताला टूटा है. साथ ही राम,सीता,लक्ष्मण व अन्य मूर्तियां भी गायब है. चोरी की सूचना मिलते ही महाराजपुर थाना प्रभारी राघवेन्द्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर मामले की पड़ताल में जुट गए लेकिन अब तक घटना का कोई सुराग नहीं मिल पाया है.

जीका से सावधान, ऐसे लक्षण दिखे तो जरूर लें डॉक्टर की सलाह

कमालपुर निवासी बच्चा सिंह के छोटे बेटे चंद्रभान सिंह ने बताया कि करीब पंद्रह साल पहले भी मंदिर में चोरी हुई थी. तब राम और लक्ष्मण की अष्टधातु से बनी मूर्तियां चोरी हुई थीं. लेकिन सीता जी की मूती चोरी होने से बच गई थी. लेकिन इस बार सीता जी की अष्टधातु से बनी मूर्ति और नई पीतल की बनी राम लक्ष्मण की मूर्ति सहित अन्य मूर्ति भी चोरी हो गई. थाना प्रभारी महाराजपुर राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि मंदिर से चोरी हुई मूर्तियां की खोजबीन जारी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें