CBSE Examinations: प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षा कराने की तैयारी, आदेश जारी

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 12:57 PM IST
  • काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स (सीआईएससीई) ने संबद्ध स्कूलों से कहा है कि वे जल्दबाजी में प्री-बोर्ड परीक्षाएं न कराएं. दूसरे टर्म की परीक्षा का कोर्स पूरा कराने के बाद इसका रिवीजन करा लें. इसके बाद प्री बोर्ड परीक्षाएं कराएं. दूसरे टर्म की परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संभावित हैं.
फाइल फोटो

कानपुर. काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स (सीआईएससीई) ने संबद्ध स्कूलों से कहा है कि वे जल्दबाजी में प्री-बोर्ड परीक्षाएं न कराएं. दूसरे टर्म की परीक्षा का कोर्स पूरा कराने के बाद इसका रिवीजन करा लें. इसके बाद प्री बोर्ड परीक्षाएं कराएं. दूसरे टर्म की परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संभावित हैं.  पहली बार सीबीएसई और सीआईएससीई 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो टर्म में करा रहा है. पहले टर्म की ऑब्जेक्टिव परीक्षा हो चुकी है. सीबीएसई की दूसरे टर्म की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो रही हैं जबकि सीआईएससीई ने अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होने की जानकारी दी है.

सीआईएससीई के कार्यकारी अधिकारी और सचिव गेरी अराथून ने स्कूलों के हेड्स को भेजे निर्देशों में कहा है कि आईसीएसई व आईएससी की सत्र 2021-22 की परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम माह में कराने की तैयारी है, जिसका शेड्यूल कुछ ही दिनों में जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले छात्रों का दूसरे सत्र का घटाया गया कोर्स पूरा कराया जाए और इसका रिवीजन भी अच्छी तरह करा लिया जाए. परीक्षाएं देर से कराने का कारण भी स्पष्ट तौर पर यही बताया गया है कि छात्रों का समय से कोर्स पूरा कराया जा सके.

चारा घोटाला केस के डोरंडा कोषागार मामले में CBI कोर्ट का फैसला, लालू यादव दोषी

प्री बोर्ड मार्च-अप्रैल में कराएं

कोर्स पूरा होने और रिवीजन करा लेने के बाद ही प्री बोर्ड कराने की सलाह देते हुए इसे मार्च-अप्रैल में कराने की सलाह दी गई है. उधर, ज्यादातर सीआईएससीई स्कूलों ने अन्य कक्षाओं की गृह परीक्षाएं 21 फरवरी से कराने की तैयारी की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें