1 मार्च से 10वीं-12वीं क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम, CBSE ने गाइडलाइंस जारी की

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 6:03 PM IST
  • CBSE ने स्कूलों में 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल 1 मार्च से कराने का फैसला लिया है. प्रैक्टिकल के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा, इस संबंध में बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. बताते चलें कि इस बार प्रैक्टिकल में नई व्यवस्था रहेगी. जिसमें परीक्षार्थी की फोटो पूरी जानकारी बोर्ड तक पहुंचा देगी.
CBSE ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल 1 मार्च से कराने का फैसला लिया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

कानपुर- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE ने स्कूलों में 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल 1 मार्च से कराने का फैसला लिया है. प्रैक्टिकल के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा, इस संबंध में बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. बताते चलें कि इस बार प्रैक्टिकल में नई व्यवस्था रहेगी. जिसमें परीक्षार्थी की फोटो पूरी जानकारी बोर्ड तक पहुंचा देगी. सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल कराते समय इस सत्र में एक ग्रुप फोटोग्राफ बोर्ड को एप व सॉफ्टवेयर के माध्यम से भेजनी होगी. जिसमें समय, जियो टैगिंग को भी दर्शाना होगा.

साथ ही फोटो में आंतरिक परीक्षक, वाह्य परीक्षक, पर्यवेक्षक, छात्र-छात्राओं के बीच शारीरिक दूरी का पालन करना होगा. जिस फोटो में लापरवाही दिखेगी उस स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. बोर्ड ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि 11 जून तक हर छात्र की प्रायोगिक परीक्षा करा ली जाए. 11 जून के बाद किसी भी छात्र की परीक्षा नहीं होगी. इस बारे में बोर्ड ने सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

EPFO ने नियमों में किया बदलाव, बिना मूल डॉक्यूमेंट के पीएफ खाताधारक नहीं कर पायेंगे यह काम

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह के मुताबिक 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं में तकरीबन 5 हजार बच्चे शामिल होंगे. प्रैक्टिकल को लेकर सभी परीक्षकों को जानकारी दे दी गई है. उन्होंने आगे बताया कि गाइडलाइन न मानने पर 50 हजार रुपये फाइन देना होगा.

आज रात से टोल पर कैशलेन बंद, फास्टैग से भुगतान न करने पर देना होगा दोगुना पैसा

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दाम गिरे, आज का मंडी भाव

महिला की मौत के बाद गुस्साए परिजनों ने बर्रा स्थित हॉस्पिटल ने किया हंगामा,पथराव

कानपुर: बस में बैठी भाभी पर देवर ने फेंका तेजाब, हालत गंभीर, मामला दर्ज

जमीन का लैंडयूज बदलवाने के लिए घूसखोरी, 'मैडम' के नाम पर 25 हजार रुपए प्रति बीघा का रेट, जानें मामला

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें