CBSE Exam 2021: एंटरप्रेन्योरशिप व BW के माइनर पेपरों के साथ 12वीं फर्स्ट टर्म एग्जाम शुरू

ABHINAV AZAD, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 12:37 PM IST
  • CBSE 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्म एग्जाम एंटरप्रेन्योरशिप व ब्यूटी एण्ड वेलनेस के माइनर पेपरों से शुरू हुई. कानपुर के 45 सेंटरों पर CBSE ने इस परीक्षा का आयोजन किया.
(प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्म एग्जाम माइनर पेपरों के साथ शुरू हो गई. परीक्षा का आगाज 12वीं के दो माइनर पेपरों से हुई. इस परीक्षा के लिए 45 सेंटर बनाए गए थे. जबकि 10 सेंटर नगर में बनाए गए थे. हालांकि इसमें महज गिने-चुने छात्रों ने ही परीक्षा दी. 10वीं की मुख्य परीक्षा बुधवार यानि आज से शुरू हुई. वहीं मुख्य परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होंगी.

कोरोना काल के दौरान सीबीएसई की परीक्षाएं नहीं हुई थी. इस वजह से रिजल्ट जारी करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा था. इस वजह से नई शिक्षा नीति लागू करने और इस संकट से बचने के लिए बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं सत्र में दो बार कराने का निर्णय लिया है. पहले टर्म की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, जो दिसंबर माह तक चलेंगी. यह परीक्षाएं पूरी तरह ऑब्जेक्टिव हो रही हैं. मंगलवार को 12वीं के एंटरप्रेन्योरशिप व ब्यूटी एण्ड वेलनेस के माइनर पेपरों से परीक्षा की शुरुआत हुई. छात्रों को ऑब्जेक्टिव सवालों के जवाब ओएमआर पर देने थे. छात्रों ने बताया कि सवाल आसान थे.

GSVM मेडिकल कॉलेज हॉस्टल से 6 छात्र पैग बनाते गिरफ्तार, प्रॉक्टोरियल बोर्ड करेगा सख्त कार्रवाई

नगर के सनातन धर्म एजुकेशन सेंटर, गुरुनानक मॉडर्न स्कूल, बिठूर, गुरुनानक पब्लिक स्कूल, डॉ. वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर पनकी, दून इंटरनेशनल, नर्चर स्कूल और श्री राम पब्लिक स्कूल आदि में पहले दिन परीक्षाएं कराई गईं. परीक्षा केंद्र दूर पड़ने से छात्रों को इस बार परेशानी हो रही है. कोविड के कारण सेंटरों की संख्या दो गुना से अधिक की गई है. रीजन से सेंटर बनाए जाने के कारण सेंटर की दूरी का ख्याल नहीं रखा गया है. मंगलवार को पेपर साढ़े ग्यारह बजे शुरू हुआ. छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए 20 मिनट का समय दिया गया. जबकि सवालों के जवाब देने के लिए 90 मिनट दिए गए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें