यूपी में 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोलेगी योगी सरकार, गाइडलाइंस जारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 15th Aug 2021, 6:24 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में माध्यमिक स्तर के 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से दोबारा खुलने जा रहे है. जिन्हें खोलने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सभी विद्यालयों के लिए कोरोना गाइडलाइंस भी जारी किया है. जिसे पालन करते हुए सभी स्कूल संचालित होंगे.
यूपी में 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोलेगी योगी सरकार गाइडलाइंस जारी(प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल फिर से खोलने जा रही है. जिसके लिए योगी सरकार ने छात्रों और शिक्षकों के लिए कोरोना गाइडलाइंस भी जारी किया है. जिसके तहत ही यूपी के सभी विद्यालय को खोला जाएगा. साथ ही सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन की चेकिंग के लिए अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई है. जो प्रत्येक स्कूल जाकर कोरोना नियमों का निरीक्षण करेंगे. 

यूपी सरकार द्वारा जारी कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार सभी विद्यालय में दो पालियों में पढ़ाई की जाएगी. पहली पाली सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी पाली दोपहर 12:30 से लेकर शाम 4:30 बजे तक चलेगी. साथ ही हर पाली में स्कूलों को 50 फीसद बच्चों के साथ कक्षाओं को संचालित करना होगा. इसके अलावा विद्यालय को सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनिंग, प्लस ऑक्सीमीटर समेत प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करनी होंगी. साथ ही किसी भी विद्यार्थी या शिक्षक में कोरोना संक्रमण का लक्षण दिखाई देने पर उन्हें घर वापस भेज दिया जाने का दिशा निर्देश जारी किया गया है. 

बिहार, UP, राजस्थान समेत कई राज्यों में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, देखें डिटेल

बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के शुरुआत में ही उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल और विद्यालय को बंद कर दिया गया था. जिन्हें दोबारा खोलने की तैयारी यूपी सरकार कर रही है. जो 16 अगस्त से खोल भी दिए जाएंगे. स्कूलों को खोलने के साथ ही सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस भी जारी कर दी है. जिसे सभी विद्यालयों को पालन करना होगा. इसके अलावा मिली जानकारी के अनुसार 1 सितंबर से यूपी में छठी से आठवीं तक के स्कूल भी शुरू कर दिए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें