कानपुर मैट्रो का इंतजार खत्म, CM योगी ने दी 95.50 करोड़ की मंजूरी

Smart News Team, Last updated: 10/10/2020 12:10 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कानपुर मेट्रो के लिए 95.50 करोड़ रूपये का बजट कि स्वीकृति दे दी है. कानपुर मेट्रो का निर्माण बिम तकनीक से बांया जायेगा. कानपुर की पहली मेट्रो आईआईटी से मोटोझील के बीच फरवरी 2022 से चलेगी.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के लिए 95.50 करोड़ रूपये के बजट को दी स्वीकृति (प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. मेट्रो रेल परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश के मुक्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 95.50 करोड़ रूपये की धनराशि को मंजूरी दे दी है। मुख्यमत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है. कानपुर मेट्रो का काम आगामी विधानसभा चुनाव से पहले खत्म कर फ़रवरी 2020 में कानपुर की पहली मेट्रो चलेगी.

कानपुर रेल परियोजना को पूरा करने के लिए यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन को 95.50 करोड़ कि धनराशि को रिलीज किए जाने कि स्वीकृति दे दी गयी है. ट्वीट में लिखा गया है कि इस परियोजना से कानपुर में मेट्रो रेल सेवा शुरू हो जाने के नगरवासियों को सुगम और सुरक्षित परिवहन माध्यम उपलब्ध हो करने में सहायता मिलेगी.

बीम तकनीक से होगा कानपुर मेट्रो का निर्माण

कानपुर मेट्रो को बीम तकनीक के द्वारा निर्माण किया जायेगा। इस तकनीक को बिल्डिंग इन्फॉर्मेशन मॉडलिंग तकनीक कहा जाता है. इस तकनीक के द्वारा निर्माण में लागत के साथ साथ समय भी कम लगता है. इस तकनीक में पिलर बनाये जाते है जिसके ऊपर मेट्रो की पटरियों को बिछाय जाता है. जैसा कि आप ऊपर पिक्चर में देख है. इस तकनीक से निर्माण के लिए और दो शहरों के लिए टेंडर के लिए आमंत्रित किए गए है.

खेत में रखवाली कर रहे किसान की जलकर मौत, पुलिस ने दर्ज किया मामला

फ़रवरी 2022 में दौड़ेगी कानपुर की पहली मेट्रो

कानपुर में पहली मेट्रो रेल आगामी विधानसभा चुनाव से पहले फ़रवरी 2022 से चलने लगेगी. इसकी तैयारी उत्तर पदेश रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने शुरू कर दी है. यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने आईआईटी से मोतीझील के बीच बन रही पहले कॉरिडोर का पहला चरण कि प्रगति देखी. इंजीनियरों के मुताबिक अक्टूबर 2021 तक किसी भी हाल में एलिवेटेड ट्रैक बिछ जायेंगे. पहले करोडोर के सारे स्टेशनो के निर्माण के बाद मेट्रो रेल की रैक मंगाकर चेक किया जायेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें