CM योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट लेदर पार्क बनेगा 235 एकड़ में, 2 लाख लोगों को रोजगार

Smart News Team, Last updated: Wed, 16th Dec 2020, 4:46 PM IST
कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए रमईपुर में 235 करोड़ भूमि को अधिग्रहण कर लिया गया है. साथ ही केंद्र मंत्रालय की अब अनुमति भी मिल गई है. वहीं, कयास ये लगाए जा रहे हैं कि इसमें कुल 13 हजार करोड़ रुपए के निवेश के आने की उम्मीद जताई गई.
(तस्वीर: योगी आदित्यनाथ)

कानपुर: शहर के रमईपुर क्षेत्र में प्रदेश सरकार 235 एकड़ में मेगा लेदर क्लस्टर पार्क बनाने जा रही है. बताया ये भी गया कि इससे करीब 50, 000 लोगों को रोजगार भी मिलने वाला है. साथ ही प्रोजेक्ट को अब वाणिज्य मंत्रालय से अनुमति भी मिल गई है. जिसके बाद सरकार ने दावा किया है कि जिसमें 5850 करोड़ रुपए का निवेश आ सकता है. वहीं, ड्रीम प्रोजेक्ट को गति देने के लिए खुद सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ आधारशिला भी रखेंगे. इसमें चमड़े से बने जूते, पर्स, जैकेट और अन्य विश्वस्तरीय प्रो़े़ेडेक्ट इस पार्क से निर्यात किया जाएंगे. 

केंद्रीय मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड कंपनी इसके आगे के विकास कार्य को शुरू करेगी. इससे होगा ये कि आने वाले समय में स्थानीय युवाओं और लोगों के लिए दो लाख रोजगार पैदा होंगे. गंगा को प्रदूषण से बचाने के लिए सभी फैक्ट्रियों को एक जगह पर स्थापित करने की योजना सरकार बना रही है. जिसके लिए रमईपुर गांव की 235 एकड़ जमीन अधिग्रहित भी कर ली गई है. पूर्व में एमएसएमई विभाग के द्वारा केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजा था. जिसे पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रालय की ओर से मंजूरी दे दी गई.

कानपुर, मेरठ, आगरा मेडिकल कॉलेज टेली ICU से जुड़ेंगे, कमांड सेंटर PGI लखनऊ

लेकिन, जो मोटे तौर पर बात निकल के आ रही है वो यह है कि इस पूरे प्रोजेक्ट में कुल 13,000 करोड़ रुपए निवेश की संभावना लगाई जा रही है. इस लेदर पार्क में उत्पादन से लेकर आने वाले खरीददारों के लिए रुकने का इंतजाम और खाने-पीने की व्यवस्था रहेगी. आपको बता दें कि टेनरियों से निकलने वाले कचरे के लिए ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया जा रहा है. वहीं, प्रत्येक कारोबार करने वालों को 1000 से लेकर 4000 स्कावयर मीटर तक पार्क में जगह मिल सकेगी. इससे कानपुर की काफी समय से धीरी पड़ी विकास की रफ्तार को भी गति मिलेगी.

ICSE बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव, प्रोजेक्ट वर्क समेत ये सिस्टम लागू

पत्नी के अवैध संबंध से तंग आकर अधेड़ पति ने की हत्या, शव टुकड़ों में काटकर फेंका

पेट्रोल डीजल आज 16 दिसंबर का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, आगरा में नहीं बढ़े दाम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें