कानपुर : ठंड का फेफड़ों पर असर, दमा और हार्ट अटैक से चार मरीजों की मौत

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 10:56 PM IST
  • कानपुर में भीषण सर्दी के कारण फेफड़े और हार्ट से जुड़े मरीजों की तबीयत बिगड़ रही है. सोमवार को 3 मरीजों की हार्ट अटैक से तो एक की दमा से मौत हो गई. इमरजेंसी कार्डियोलॉजी में हर रोज लगभग 100 मरीज सांस फूलने और सीने में दर्द का लक्षण लेकर आ रहे हैं.
प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. कानपुर जिले में भीषण ठंड के कारण लगातार मरीजों की स्थिति बिगड़ रही है. यहां सर्दी के कारण फेफड़े और हार्ट की समस्याओं से जुड़े मरीजों की तबीयत बिगड़ रही है. सोमवार को ठंड की चपेट में आए 3 मरीजों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. जबकि एक मरीज की मौत दमा से हो गई. भारी ठंड के बीच इमरजेंसी कार्डियोलॉजी में हर रोज लगभग 100 मरीज सांस फूलने और सीने में दर्द जैसे लक्षण की समस्या लेकर आ रहे हैं.

जिले में लोग लगातार विंटर डायरिया (ठंड की मौसम वाली डायरिया) और वायरल संक्रमण जैसे बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इन मौसमी बीमारियों के चपेट में बच्चे और बड़े दोनों शामिल हैं. कुछ मरीजों में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं. लेकिन आरटीपीसीआर टेस्ट में रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है. रविवार देर रात दो हार्ट के मरीजों की मौत इंस्टिट्यूट में मौके पर हो गई. इन दोनों हाथ के मरीजों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया था. इसके अलावा कल्याणपुर के एक मरीज की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई.

कानपुर: भीषण सर्दी में कांपा दिल, हार्ट अटैक से दो की मौत

बता दें कि गड़रियन पुरवा के रहने वाले एक 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत दमा से हो गई. इस मरीज को घरवाले चेस्ट हॉस्पिटल लेकर आए लेकिन आईसीयू की सुविधा ना मिल पाने के कारण इसे हैलट ले जाना पड़ा. लेकिन हैलट में भर्ती करने से पहले ही इस मरीज की मौत हो गई. हैलट के कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा ने बताया कि रोगी इमरजेंसी में आ रहे हैं. जिन मरीजों की हालत गंभीर है उन्हें भर्ती किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें