कानपुर नगर निगम की सराहनीय पहल, शौचालय ढूंढने में नहीं होगी दिक्कत

Smart News Team, Last updated: 04/03/2021 03:25 PM IST
  • कानपुर नगर निगम की ओर से सभी सार्वजनिक शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ा गया है. लोगों को अब किसी से टॉयलेट पूछने या खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि गूगल ही टॉयलेट की सही लोकेशन बता देगा.
कानपुर नगर निगम की सराहनीय पहल

कानपुर: नगर निगम ने एक सराहनीय पहल की है. इसके तहत अब शहर आने वाले गैर प्रांत के लोगों को राह चलते शौचालय ढूंढने में कोई समस्या नहीं आएगी. कानपुर नगर निगम की ओर से सभी सार्वजनिक शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ा गया है. लोगों को अब किसी से टॉयलेट पूछने या खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि गूगल ही टॉयलेट की सही लोकेशन बता देगा.

जोनल स्वास्थ्य अधिकारी ओमनारायण राठौर के मुताबिक ज्यादातर शौचालयों के बाहर साइन बोर्ड लगा दिए गए हैं. इससे लोग गूगल से टॉयलेट को सर्च कर वहां तक आसानी से पहुंच सकेंगे. जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अभी कई शौचालयों में कॉपी या किसी पेज में शौचालय की व्यवस्था का फीडबैक लिया जा रहा है, लेकिन जल्द ही इसमें परिवर्तन होगा. कई जगह फीड बैक मशीन भी लगा दी गई है लेकिन अभी भी कई जगह मैन्यूअली ही काम हो रहा है.

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी के भाव में आया उछाल, मंडी भाव

गूगल मैप ऑन करने के बाद यूरिनल कानपुर सर्च करना होगा. इसके बाद आपके आसपास के टॉयलेट की पूरी सूची आ जाएगी. जहां की लोकेशन आपके नजदीक हो आप वहां के शौचालयों में जा सकते हैं.

पेट्रोल डीजल 4 मार्च का रेट: लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, मेरठ में नहीं बढ़े दाम

बर्रा सचान चौराहा, किदवई नगर, गोविंदनगर, कोपरगंज, केडीए, नवाबगंज, लाजपत नगर में शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ा गया है. इसके अलावा रामकृष्ण नगर, सिविल लाइंस, नौबस्ता, शक्ति मार्केट फजलगंज, चेन फैक्ट्री चौराहा, कालपी रोड, जनरलगंज, किदवई नगर बाईपास, जीटी रोड और मरियमपुर के पते गूगल मैप पर मिल जाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें