फरवरी में पीक पर होगा Corona का नया वेरिएंट Omicron, कानपुर IIT के प्रोफेसर का दावा

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 1st Jan 2022, 11:00 AM IST
  • कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि देश में ओमीक्रॉन की वजह से तीसरी लहर का पीक फरवरी में होगा. हालांकि उन्होंने कहा कि इस दौरान मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं होगी और न अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी.
फरवरी में पीक पर होगा Corona का नया वेरिएंट Omicron, कानपुर IIT के प्रोफेसर का दावा

कानपुर. देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मरीजों की संख्या के बीच कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर बड़ा दावा किया. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की वजह से देश में तीसरी लहर का पीक फरवरी में होगा.

 बता दें कि मणींद्र अग्रवाल ने कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर को लेकर भी भविष्यवाणी की थी, वह भी काफी सटीक थी.

PJ से पीयूष जैन के बाद पीजे से पुष्पराज जैन पर आयकर छापा, अखिलेश ने ली थी चुटकी

न बढ़ेगी मरीजों की संख्या और न होना पड़ेगा अस्पताल में भर्ती

मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि पीक होने के बाद भी देश मे मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं होगी और न ही इस दौरान सभी को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी. फरवरी के बाद ओमीक्रॉन की लहर धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

इस मॉडल के चलते किया दावा

प्रोफेसर ने ये दावा दक्षिण अफ्रीका के मॉडल को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों के बीच गणितीय मॉडल की तुलना की. उन्होंने बताया कि दोनों देश में जनसंख्या और प्राकृतिक इम्यूनिटी के मामले में स्थिति लगभग एख जैसी है. द. अफ्रीका में ओमीक्रॉन का पीक 17 दिसंबर को था, अब वहां तेजी से कोरोना के केस कम हो रहे हैं. इस दौरान केस बढ़े लेकिन अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ेगा.

UP में प्रशासनिक फेरबदल, 8 IPS अफसरों के तबादले, ADG बृज भूषण को मिली लखनऊ की कमान

चुनाव को लेकर प्रोफेसर ने कहा कि जब दूसरी लहर में डेल्टा के समय पांच राज्यों में चुनाव हुआ था, लेकिन डेल्टा पर ज्यादा कोई असर नहीं पड़ा था. अब चुनाव टालने या न टालने का निर्णय चुनाव आयोग को यह देखकर लेना चाहिए कि तीसरी लहर की पीक फरवरी में होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें