कानपुर में आईसीएमआर की देशी कोरोना वैक्सीन का 90 वालंटियरों पर ट्रायल

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 07:15 AM IST
  • कानपुर के प्रखर हॉस्पिटल में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल किया जा रहा है. अभी तक 90 वालंटियरों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया गया है. इसके अलावा एक दर्जन डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है.
स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में अभी तक 90 वालंटियरों पर किया गया है.

कानपुर. कानपुर के प्रखर हॉस्पिटल में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. यहां पर रविवार को एक दर्जन डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. इसके अलावा रविवार को देर शाम तक आईसीएमआर की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन 73 वालंटियरों को लगाया गया है. अभी तक दो दिनों में 90 वालंटियरों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया गया है. इसमें वैक्सीन ट्रायल के बाद 3 वालंटियर में सुस्ती का अहसास हुआ, बाकी अन्य सभी लोग को कोई दिक्कत नहीं हुई.

कानपुर के प्रखर अस्पताल में आईसीएमआर की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन (बीबीवी 152 कोविड वैक्सीन) का ट्रायल शनिवार को 17 वालंटियर पर किया गया था. रविवार देर रात 73 और वालंटियर पर इस स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल किया गया. बता दें कि इस वैक्सीन का ट्रायल करने के लिए मुंबई और दिल्ली से टीमें आईं हैं.

नवजात को कोरोना से बचाएगा मां का दूध, स्वास्थ्य विभाग चला रहा जागरूकता अभियान

आईसीएमआर द्वारा कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल किया जा रहा है. इससे पहले दो चरणों में इस स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल सफल रहा. कोरोना वैक्सीन ट्रायल टीम के चीफ गाइड डॉ.जेएस कुशवाहा बताया कि तीसरे ट्रायल में जिन वालंटियरों को वैक्सीन लगाई है उन्हें अब दूसरा डोज 28 वें दिन दिया जाएगा. अभी तक 90 वालंटियरों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. 

कोविड-19 से बचाव के लिए CM योगी का आदेश- कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में ना बरते ढिलाई

तीसरे ट्रायल में 1 हजार वालंटियरों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने बताया कि इस बार ट्रायल में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ही लखनऊ, कानपुर के अलावा पड़ोसी जिलों के वालंटियरों को शामिल किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें