CSJMU कानपुर यूनिवर्सिटी अंतिम वर्ष की परीक्षा 10 सितंबर से, 5 लाख बच्चे प्रोमोट

Smart News Team, Last updated: 17/08/2020 08:32 PM IST
  • कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी ने ग्रैजुएशन कोर्स के अंतिम वर्ष की परीक्षा 10 सितंबर से लेने का फैसला किया है. सीएसजेएमयू की परीक्षा समिति की बैठक में बीए, बीएससी, बीकॉम समेत ग्रैजुएशन के तमाम कोर्स के फर्स्ट और सेकेंड ईयर के करीब पांच लाख स्टुडेंट्स को प्रोमोट करने का फैसला हुआ है.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

कानपुर. कोरोना संक्रमण के चलते जहां समस्त विद्यालयों को बंद करा दिया गया था मगर अब सरकार ने उन्हें खोलने के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. इसी संदर्भ में कानपुर विश्वविद्यालय द्वारा एक नई गाइडलाइन जारी करते हुए बताया गया कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 10 सितंबर से प्रारंभ होने की संभावना है. इसमें पांच लाख छात्रों को प्रमोट भी किया जा सकता है.

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों में इस दौरान खलबली मची हुई है. विश्वविद्यालय द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई गई है कि स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. इसके अलावा प्रथम वर्ष के छात्र जब आगामी परीक्षा द्वितीय वर्ष के लिए देंगे तो उन्हें उन्हीं अंकों के आधार पर औसतन मार्क दिए जाएंगे. द्वितीय वर्ष के छात्रों को प्रथम वर्ष के औसत अंकों के आधार पर अंतिम वर्ष में प्रमोट किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इससे करीब पांच लाख छात्रों को लाभ होने की संभावना है. उन्होंने यह भी जानकारी दी कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 10 सितंबर से शुरू होने की संभावना है. कानपुर विश्वविद्यालय को सोमवार को हुई परीक्षा समिति की बैठक में छात्रों को प्रोन्नत करने के नियम घोषित किए गए.

इसमें निर्णय लिया गया कि जो भी प्रमोशन होगा वह अंकों के आधार पर होगा. इस संबंध में समिति द्वारा सुझाव दिया गया छात्र दूसरे वर्ष फेल होता है तो उसे पहले वर्ष भी फेल माना जाएगा. द्वितीय तृतीय वर्ष में प्रोन्नत के आधार पर पूर्व परीक्षा यानी कि प्रथम वर्ष रखा जाएगा. अगर परीक्षा हो चुकी है तो मूल्यांकन परीक्षा समिति में भी यह निर्णय लिया जा सकता है कि उसकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर किस प्रकार किया जाएगा

विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि बीए और बीएससी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 10 सितंबर से होने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा बीकॉम अंतिम वर्ष की परीक्षा 7 सितंबर से प्रस्तावित है. इसके अलावा उन्होंने अन्य परीक्षाओं की तिथियां भी घोषित कर ली है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें