CSJMU कुलपति का टारगेट-'विद्यादान माह' में इस हफ्ते 400 लेक्चर अपलोड करें शिक्षक

Smart News Team, Last updated: 01/10/2020 09:28 PM IST
  • उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी पोर्टल पर विद्यादान करने वाले पुरस्कृत होंगे. इसके तहत ही सीएसजेएमयू के शिक्षकों को 400 लेक्चर अपलोड करने का लक्ष्य दिया है.
छत्रपति शाहूजी विश्वविद्यालय, कानपुर

कानपुर:  शहर के सीएसजीएमयू के शिक्षकों को अगले हफ्ते 400 लेक्चर अपलोड करने का लक्ष्य दिया गया है. उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी पोर्टल पर विद्यादान माह के तहत अब तक केवल 100 लेक्चर ही अपलोड किए गए हैं. यूपी सरकार ने प्रोत्साहन योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा ई-कंटेंट लोड करने-कराने वाले विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है.

जानकारी के मुताबिक छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के सेंटर फॉर एकेडमिक में कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस बात पर नाराजगी जताई गई कि ई-कंटेंट की संख्या कम है. आपको बता दें कि सितंबर और अक्तूबर को विद्यादान माह के रूप में लिया गया था लेकिन ई-कंटेंट लक्ष्य से काफी दूर रह गए हैं. इस पर कुलपति ने कहा कि ई-कंटेंट अगले सप्ताह तक बढ़ाकर 500 कर दिया जाए. वहीं प्रोफेसर नंद लाल ने  ई-कंटेंट की अच्छी क्वॉलिटी  पर जोर दिया. इसके साथ ही कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने कहा कि अच्छी क्वॉलिटी के लिए शिक्षक चाहें तो यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग में बने दो स्मार्ट क्लासरूम का उपयोग कर सकते हैं.

राहुल गांधी-प्रियंका गांधी को हाथरस जाने से रोकने के लिए हर रूट पर पुलिस

इस मौके पर कुलसचिव ने सबसे अधिक ई कंटेंट देने वाले राज्य व निजी विश्वविद्यालय, राजकीय व अशासकीय मान्यता प्राप्त महाविद्यालय, राजकीय महाविद्यालय (सात), नोडल विश्वविद्यालय आदि को पुरस्कृत किए जाने की शासन की योजना के बारे में भी जानकारी दी. इस बैठक में प्रोफेसर संजय स्वर्णकार, प्रोफेसर मुनेश कुमार, डॉ. प्रवीण कटियार, डॉ. विवेक सिंह सचान, प्रोफेसर सुविज्ञा अवस्थी, प्रोफेसर अंशु यादव और प्रोफेसर वर्षा गुप्ता आदि उपस्थित थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें