सावधान! अगर आपने गूगल पर खोजा हेल्पलाइन नंबर तो जा सकती है कमाई, जानें क्यों

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 10:51 AM IST
  • अगर आप भी गूगल से किसी निजी कम्पनी का नम्बर निकालकर शिकायत कर रहे हैं तो रहें. यह नम्बर साइबर फ्रॉड का हो सकता है. शहर में इस तरह के नम्बरों से लगभग एक दर्जन लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं. इसी तरह से इटावा के एक कारोबारी की वॉशिंग मशीन खराब होने पर उनके खाते से 80 हजार रुपये निकल गए.
प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. कानपुर के स्वरूप निवासी एक कपड़ा कारोबारी ने फ्रिज खराब होने पर गूगल से कम्पनी का हेल्पलाइन नम्बर निकाल कर फोन किया. उन्हें तमाम बातों में फंसाकर ठगों ने ओटीपी प्राप्त किया और खाते से एक लाख रुपये गायब कर दिए. इसी तरह से इटावा के एक कारोबारी की वॉशिंग मशीन खराब  होने पर उनके खाते से 80 हजार रुपये निकल गए. भारत में ज्यादातर सभी बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं.वहीं ऑनलाइन फ्रॉड भी तेजी से बढ़ रहे हैं.आए दिन किसी के साथ कोई ऑनलाइन फ्रॉड हो रहा है,

अगर आप भी गूगल से किसी निजी कम्पनी का हेल्पलाइन नम्बर निकालकर शिकायत कर रहे हैं तो सावधान रहें. यह नम्बर साइबर फ्रॉड का हो सकता है. शहर में इस तरह  के नम्बरों से लगभग एक दर्जन लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं. इन सभी के मामले  साइबर थाने में दर्ज हैं. पुलिस यह पता लगाने में सफल रही है कि इन घटनाओं को छत्तीसगढ़ के एक गिरोह ने अंजाम दिया है. 

IND Vs NZ Kanpur Test Match: खिलाड़ियों से 10 मीटर दूर रहेगी पुलिस, BCCI सुरक्षाकर्मी होंगे नजदीक

ऑफिशियल वेबसाइट से लें नम्बर 

साइबर एक्सपर्ट राहुल मिश्रा बताते हैं कि सभी बड़ी कम्पनियों की वेबसाइट हैं. वहां से कस्टमर केयर नम्बर ले सकते हैं. वहां ईमेल आईडी भी रहती है, उस पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. गूगल के ओपन प्लेटफॉर्म पर जो नम्बर आते हैं, उनमें से ज्यादातर साइबर ठगों द्वारा जनरेटेड होते है. कॉल कम्पनी के कॉल सेंटर में न जाकर उनके पास पहुंचती है.साइबर अपराधी लोगों को कई तरह से ठगी का शिकार बना रहे हैं. कोरोना की वजह से हजारों की नौकरियां चली गई. गूगल पर नौकरी तलाशने वाले ऐसे ही कई लोग शहर में ठगी के शिकार हो गए. उनसे  लाखोॆं रुपए से अधिक ठग लिए.देश में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी के साथ बैंकिंग सर्विस ऑनलाइन होती जा रही हैं. उ साथ-साथ साइबर क्राइम में भी इजाफा देखने को रहा है. रोजाना ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं सामने आती रहती हैं, कई लोग इसके शिकार होते जा रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें