कानपुर: BJP विधायक बने साइबर शिकार, फेसबुक अकाउंट हैक कर डिलीट किया पेज

Smart News Team, Last updated: 18/10/2020 08:56 AM IST
  • कानपुर में साइबर क्रमिनल्स ने विधायक सु्रेन्द्र मैथानी का फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया. यही नहीं उनका फेसबुक पेज भी डिलीट कर दिया. फिलहाल साइबर सेल में शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस जांच में जुटी है.
विधायक बने साइबर शिकार, बदमाशों ने फेसबुक अकाउंट हैक कर डिलीट किया पेज

कानपुर: विधायक सुरेन्द्र मैथानी की फेसबुक आईडी शुक्रवार शाम साइबर अपराधियों ने हैक कर ली. इतना ही नहीं शातिरों ने उनका फेसबुक पेज भी डिलीट कर दिया. घटना की जानकारी होते ही उन्होंने डीआईजी को फोन से इसकी सूचना दी. उनके आदेश पर साइबर सेल के साथ ही काकादेव थाने में मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई गई.

जानकारी के मुताबिक विधायक सुरेन्द्र मैथानी की फेसबुक आईडी शुक्रवार शाम को हैक हो गई. जिसके बाद विधायक के कार्यालय प्रभारी विपिन दुबे ने बताया कि शुक्रवार शाम साइबर अपराधियों ने विधायक का फेसबुक अकाउंट हैककर लिया. जानकारी मिलते ही उन्होंने तुरंत डीआईजी प्रीतिंदर सिंह को फोन से इसकी सूचना दी. डीआईजी ने तुरंत साइबर सेल के प्रभारी को मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच के आदेश दिए. फिलहाल मामले को लेकर काकादेव थाने में भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई.

खाली अकाउंट से 2.10 लाख का चेक पास, अब बैंक अधिकारी पैसा लौटाने को बना रहे दबाव

दरअसल आजकल साइबर शातिर फिशिंग से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. फिशिंग एक तहर का साइबर क्राइम है, जिसमें ई-मेल और कम्प्यूटर में खोली गई वेबसाइटों का प्रयोग करके पर्सनल डिटेल चोरी की जाती है. इसकी पहचान करना बहुत ही आसान है, क्योंकि इसमें कभी भी बैंक आपकी पर्सनल डिटेल आपसे फोन पर नहीं मांगता. इसलिए यदि आपके पास कोई ई मेल, वॉइस कॉल, एसएमएस के जरिये कोई भी जानकारी मांगी जाए, तो समझ जाएं कि यह एक तरह का फिशिंग है, जिससे सावधान रहने की जरूरत है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें