मूसलाधार बारिश से खेत हुए जलमग्न, धान, आलू और सब्जी की फसलें हुई बर्बाद

Uttam Kumar, Last updated: Tue, 19th Oct 2021, 1:21 PM IST
चौबेपुर में लगातार दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से किसानों को काफी नुकसान झेलना पडा. बारिश का पानी खेतों में जमा हो जाने के कारण धान की कटी फसल पानी में डूब गई. आलू का बीज भी बर्बाद हो गया. फूल गोभी, धनिया, पालक, अन्य सब्जी की फसल के साथ लाही की फसल को काफी नुकसान हुआ है. 
चौबेपुर में बारिश का पानी खेतों में जमा हो जाने के कारण धान की कटी फसल पानी में डूब गई.

कानपुर. चौबेपुर में लगातार दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से किसानों को काफी नुकसान झेलना पडा. दरअसल अभी धान की फसल तैयार हो चुकी है. काटने का काम भी शुरू हो चुका है, साथ ही किसानों ने आलू लगाना शुरू कर दिया है. लेकिन अचानक दो दिनों से हो रही बारिश के कारण सब बर्बाद हो गया. बारिश का पानी खेतों में जमा हो जाने के कारण धान की कटी फसल पानी में डूब गई. वहीं कई किसानों ने आलू का बीज भी  डाल दिया था. पानी जमा हो जाने से बोई गई आलू भी बर्बाद हो गया. 

कानपुर के चौबेपुर निवासी किसान बड़े तिवारी के अनुसार धान की फसल तैयार हो जाने के बाद उसे काटकर खेत में रखा था. अचानक दो दिन से हो रही बारिश से खेत में काफी पानी जमा हो गया. जिसके कारण धान की तैयार हो रखी कटी हुई फसल डूब कर पुरी तरह बर्बाद हो गया. फसल बर्बाद होने से साथ – साथ खाद, कीटनाशक , जुटाई और सारी मेहनत बर्बाद हो गयी. पानी में डूबी फसल में अब एक दाना भी धान का नहीं बचा है.  

कानपुर नगर निगम पहले कागजों पर खोदेगा 8 लाख का गड्ढा फिर करेगा भराई, पढ़ें पूरा मामला

वही चौबेपुर निवासी आलू की खेती करने वाले अनूप शुक्ला के अनुसार धान की कटाई के साथ आलू रोपने का काम शुरू हो चुका है. काफी आलू की बुआई हो चुकी थी. लेकिन अचानक दो दिन से हो रही बारिश से बोई गई आलू बर्बाद हो गई. आलू के बीज के साथ- साथ खेत की जुताई, खाद सब बर्बाद हो गया. अब किसानों को फिर से अब आलू की बुआई करनी पड़ेगी. किसानों को दुबारा खर्च और मेहनत करना पड़ेगा. 

किसान शिवशंकर के अनुसार अचानक दो दिनों से हो रही बारिश के कारण खेतों में पानी जमा होने से फूल गोभी, धनिया, पालक, अन्य सब्जी की फसल के साथ लाही की फसल को काफी नुकसान हुआ है. बारिश एक दो दिन ओर हुई तो बची फसले भी तबाह हो जायेगी. बारिश के कारण सब्जी के फसल पर पड़ी असर का प्रभाव सब्जी बाजार में दिख रहा है. सब्जी के दामों में वृद्धि देखने को मिल रही है.   

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें