कानपुर ट्रैफिक पुलिस ने शुरू किया ई-चालान, नियम तोड़ा तो पकड़ लेगा कैमरा

Smart News Team, Last updated: Sun, 11th Jul 2021, 7:33 AM IST
  • कानपुर में ट्रैफिक पर नजर बनाए रखने के लिए चौक चौराहों पर लगाए गए कैमरे में कैद ट्रैफिक नियम को तोड़ने वालों को अब ट्रैफिक पुलिस उनके मोबाइल पर ई चालान भेजना शुरू कर दी है. नियमों का उल्लंघन और अनदेखी करने वालों को कैमरे में कैद उनकी सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से पहचान कर चालान किया जा रहा है.
ट्रैफिक पुलिस ( सांकेतिंक फोटो )

कानपुर:कानपुर में ट्रैफिक पर नजर बनाए रखने के लिए चौक चौराहों पर लगाए गए कैमरे में कैद ट्रैफिक नियम को तोड़ने वालों को अब ट्रैफिक पुलिस उनके मोबाइल पर ई चालान भेजना शुरू कर दी है. नियमों का उल्लंघन और अनदेखी करने वालों को कैमरे में कैद उनकी सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से पहचान कर चालान किया जा रहा है. ई चालान होने से ट्रैफिक नियम तोड़ने वाला ना तो चालान माफ करवा सकता है और ना ही चालान से बच सकता है.

कानपुर ट्रैफिक पुलिस ने पहले चरण में पांच नो एंट्री प्वाइंट दादनगर, मंधना, अर्मापुर, दादनगर, भाटिया तिराहा और नौबस्ता, बनाया है. वहीं गोविंदपुरी पुल से बैंक चौराहा की ओर और दादनगर से सीटीआई की तरफ वन वे है. डीसीपी (ट्रैफिक) बीबीजीटीएस ने शहर के आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि यह प्रयास लोगों को शहर में लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए की गई है. इसलिए शहरवासियों से इस प्रयास में सहयोग जरूरी है. बिना आम जनता के सहयोग के बिना, ट्रैफिक नियमों के पालन के बिना ट्रैफिक को सुचारू रूप से संचालित करना संभव नहीं है.

गौरतलब है कि कानपुर में जुन में यातायात की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए शहर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत लगभग सभी मुख्य चौराहों पर यातायात पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. जिसके माध्यम से कंट्रोल रूम में बैठ कर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर नजर रखने की रणनीति बनाई गई थी. जिसमें ट्रैफिक नियम को तोड़ने वाले का सीसीटीवी मे कैद फुटेज से नंबर प्लेट देख उसके आधार पर ई चालान भेजने का निर्णय लिया गया था.

कानपुर: बाइक सवार लुटेरे होमगार्ड से मोबाइल छीनकर हुए फरार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें