UP के स्थानीय निकायों के लिए EPFO का बड़ा ऐलान, अब इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 23rd Dec 2021, 8:57 AM IST
  • यूपी में अब सरकारी और गैर सरकारी ऑफिसों में काम कर रहे संविदा और आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को भी पीएफ स्कीम का फायदा दिया जाएगा. इसको लेकर ईफीएफओ बोर्ड की बैठख में फैसला लिया. इस संबंध में दो दिन में आदेश शासन द्वारा जारी कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही 148 नगर निकाय में भी स्कीम को लागू किया जाएगा.
UP के स्थानीय निकायों के लिए EPFO का बड़ा ऐलान, अब इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

कानपुर. प्रदेश के संविदा और आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को लेकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बड़ा ऐलान किया. यूपी में हुई ईपीएफओ की बैठक में फैसला लिया गया है कि स्थानीय निकायों में 100 फीसदी भविष्य निधि (पीएफ) योजना को लागू किया जाएगा. इस योजना को लेकर जल्द ही शासन द्वारा आदेश जारी कर दिया जाएगा.

148 नगर निकाय के कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

यूपी में इस फैसले के बाद जल्द 148 नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में पीएफ स्कीम को लागू किया जाएगा. इसके साथ ही जिन स्थानीय निकायों ने पीएफ स्कीम के लागू करने को लेकर हाईकोर्ट से स्टे ले रखा है, वहां के स्टे को वैकेट कराया जाएगा.

SP चीफ अखिलेश की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, पत्नी डिंपल और बेटी संक्रमित

पालन न करने वालों पर होगी कार्रवाई

ईपीएफओ बोर्ड द्वारा 111 वीं बैठक में निर्णय लिया गया कि यूपी में 24 लाख ईपीएफओ के सदस्य हैं, जिनका अंशदान जमा हो रहा है. पीएफ स्कीम का कवरेज डेढ़ गुना किए जाने पर सहमति भी बनी. अब संविदा और आउटसोर्स कर्मचारी किसी को छोड़ा नहीं जाएगा. यदि कोई नियोक्ता इसका पालन नहीं करेंगे तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

वेतन का एक प्रतिशत योगदान किया जाएगा

जानकारी अनुसार, सार्वजनिक व निजी इलाकों के सभी कर्मचारियों के वेतन का 1 फीसदी उनके पीएफ खातों में योगदान किया जाएगा, जो उनकी बचत के रूप में कार्य कर सकता है और रिटायर के बाद इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

भाजपा और कांग्रेस दोनों का महिला सशक्तिकरण पर रवैया दिखावटीः मायावती

बता दें कि अभी तक यूपी में 22 लाख ईपीएफओ खाताधारक हैं, जिसमें चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें केवल 12 हजार सक्रिय खाते हैं. इसके आदेश आने के बाद खाताधारक के साथ सक्रिय सदस्यों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें